सावधान! प्रदूषित हवा से किडनी बेकार, स्‍टडी का खुलासा

Subscribe to Boldsky

क्‍या आपको बिलकुल भी अंदाजा है कि वायु प्रदूषण से आपकी किडनियां खराब हो सकती हैं। जी हां, यह चौंकाने वाली बात है लेकिन सच है। वायु प्रदूषण के प्रभाव के कारण, मनुष्‍य की किडनी पर गहरा असर पड़ता है। तथ्‍यों से यह स्‍पष्‍ट हुआ है कि वायु प्रदूषण, झिल्‍लीदार नेफ्रोपैथी के विकास के चांसेस को बढ़ा देती है जिसकी वजह से किडनी में दिक्‍कत आ जाती है।

ABOF End Of Season Sale! Get Upto 60% Off on Fashion Wear For Both Men and Women!

पिछले कुछ अध्‍ययनों में यह बात निष्‍कर्ष में सामने आई है कि वायु प्रदूषण के प्रभाव में आने से व्‍यक्ति को श्‍वास सम्‍बंधी रोग और ह्दय सम्‍बंधी रोग हो जाते हैं। उस समय तक किडनी के बारे में किसी को ख्‍याल तक नहीं आया था।

  Air Pollution Can Cause Kidney Disease- Finds Study

लेकिन कुछ दिनों पहले, एक टीम ने किडनी बायोप्‍सी पर डेटा को इक्‍ट्ठा किया और 11 साल के कुल 71,151 रोगियों पर रिसर्च की, इसके लिए शोधकर्ताओं को पूरे चीन के 282 शहरों में सैर करनी पड़ी और तथ्‍यों की पड़ताल करनी पड़ी व डेटा को इक्‍ट्ठा करना पड़ा।

विश्‍व पर्यावरण दिवस: प्रदूषण से स्वास्थ्य को बुरा खतरा

kidney

इस 11 साल के रोगियों पर किए गए अध्‍ययन से स्‍पष्‍ट हो गया कि हर साल किडनी के रोगों से ग्रसित मरीजों की संख्‍या में 13 प्रतिशत का इजाफा होता जा रहा था। यानि कहीं न कहीं यह किसी बढ़ते कारक के कारण ही संभव है।

pollution

बाद में जब इस कारक की जांच की गई तो प्रदूषण ही इसका प्रमुख कारक निकला। रिसर्च में यह बात सामने आ गई कि प्रदूषण के कारण, शहरों में लोगों को गांवों की अपेक्षा ज्‍यादा किडनी सम्‍बंधी बीमारियां होती आ रही हैं।

तुलना कर के खरीदें उत्तम स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों

Story first published: Saturday, July 23, 2016, 9:40 [IST]
English summary

Air Pollution Can Cause Kidney Disease- Finds Study

Long-term exposure to air pollution, which has risen to alarming levels in the past years, is likely to cause damages to the kidneys, irrespective of age, warns a study.
Please Wait while comments are loading...