अफीम के बीजों के फायदे

By: Gauri Shankar sharma
Subscribe to Boldsky

अफीम की खेती कई सालों से की जा रही है इसमें कई लाभकारी तत्व होते हैं। यह वार्षिक रूप से उगने वाला पौधा है जिसके डंठल पर सफ़ेद और नीले फूल उगते हैं। फूल उगने के बाद, इनकी फलियों को सूखने के लिए रखा जाता है ताकि बाद में बीज निकाले जा सकें। इस अफीम के पौधे से कई नशीले पदार्थ तैयार होते हैं जैसे कि अफीम, हेरोइन, मोरफाइन और कोरडीन आदि।

छोटी किडनी जैसा दिखाई देने वाला यह दिखने में कुरकुरा होता है और सूखे मेवे जैसे फ्लेवर का होता है और सजावटी सा दिखता है। अफीम की संख्या के अनुसार बीज काले, नीले स्लेटिया या सफ़ेद होते हैं। ये बेकरी उत्पादों में पाये जाते हैं और खौस तौर पर भारतीय और यूरोपियन व्यंजनों में थिकनिंग एजेंट के रूप में काम लिए जाते हैं।

 अफीम के बीजों के फायदे

ये अफीम के बीज ब्रेड, रोल, केक, बिस्किट, ड्रेसिंग, सलाद और सब्जियों वाली डिशों में काम में लिए जाते हैं।

अफीम के बीजों के कई फायदे हैं। अफीम के बीजों में 44 से 50 प्रतिशत तक ऑयल होता है, इन्हें दबाकर तेल निकाला जाता है। इस ऑयल में मुख्यतः लिनोलिक और ओलिक फैटी एसिड होता है।

 अफीम के बीजों के फायदे

अफीम के बीज बालों के लिए बहुत लाभकारी हैं। ये बाल झड़ने, दो मुहे बाल, डैंड्रफ और बालों की अन्य कई बीमारियों में मददगार हैं। इन्हें अन्य सामग्रियों के साथ बालों में लगाया जा सकता है क्यों कि इनमें मिनरल्स और असंत्रप्त फैटी एसिड की अधिकता होती है।

केवल बालों के लिए ही नहीं ये त्वचा के लिए भी फायदेमंद हैं। ये एक शानदार मोश्चुराइजर हैं। यह खुजली और जलन संवेदना में आराम प्रदान करते हैं। यह स्क्रब के लिए अच्छी चीज है। अफीम के बीज एक्ज़िमा के इलाज में भी कारगर है।

 अफीम के बीजों के फायदे

यदि आपको नींद नहीं आने की समस्या है तो ये आपकी सोने में मदद करेंगे। इसे अपने खाने में शामिल करें और अपनी नसों को आराम करने दें और मजे से सोएँ।

तुलना कर के खरीदें उत्तम स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों

English summary

अफीम के बीजों के फायदे

Read to know what are the health benefits of consuming poppy seeds. And how it benefits for the overall health
Please Wait while comments are loading...