सिर की त्‍वचा पर संक्रमण है तो उसे ऐसे पहचाने

सिर की त्‍वचा पर होने वाला संक्रमण काफी दर्दनाक और परेशान कर देने वाला होता है। यह संक्रमण अगर किसी को हो जाता है तो जल्‍दी पीछा छोड़ने का नाम नहीं लेता।

Subscribe to Boldsky

सिर की त्‍वचा पर होने वाला संक्रमण काफी दर्दनाक और परेशान कर देने वाला होता है। यह संक्रमण अगर किसी को हो जाता है तो जल्‍दी पीछा छोड़ने का नाम नहीं लेता। बहुत से लोंगो को इसका पता भी नहीं चल पाता कि उन्‍हें यह संक्रमण हो चुका है।

Flipkart Diwali Sale 2016! Get upto 80% Off Fashion apparels, Accessories & more

यदि आपके सिर में काफी खुजली, फफूंद, पपड़ी जम रही है, मुंहासे या चकत्‍ते दिखाई दें, त्‍वचा ऑइली और त्‍वचा से खून निकल रहा हो तो समझ जाइये कि संक्रमण पूरे सिर पर कब्‍ज़ा कर चुका है।

Causes And Signs Of Scalp Inflammation

स्‍कैल्‍प संक्रमण का कारण अलग अलग हो सकता है जैसे, आहार, तनाव, आंतरिक हार्मोनल असंतुलन या एक बैक्‍टीरियल/ फंगल संक्रमण। इसके अलावा अगर आप किसी ऐसे कठोर रसायनिक हेयर प्रोडक्‍ट का इस्‍तमाल करते हैं, जो आपके सिर की खाल को नुकसान पहुंचाता है , तो भी आपको यह बीमारी हो सकती है।

itching

क्‍या आप जानते हैं कि सिर का संक्रमण आपके बालों को भी खतम कर सकता है? आपके बाल इतनी तेजी से झड़ना शुरु हो जाएंगे कि आपको उसके उपचार का भी समय नहीं मिलेगा।

oil

यह संक्रमण सिर पर इतनी तेजी से के साथ फैलना शुरु होता है कि जब तक आप इसका इलाज करेंगे, यह उस इलाज को भी बेअसर कर देगा।

यह संक्रमण धीरे धीरे सिर पर बढ़ने लगता है और यदि आप इस पर खुजली करेंगे, तो इसमें सूजन और जलन तो होगी ही साथ में घाव के साथ साथ खून भी निकलने लगता है।

तुलना कर के खरीदें उत्तम स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों

Story first published: Wednesday, October 26, 2016, 10:10 [IST]
English summary

Causes And Signs Of Scalp Inflammation

There are several causes for scalp inflammation. Read here to learn more about the causes and signs of scalp inflammation.
Please Wait while comments are loading...