लंबे समय से परिवार में चलता आ रहा दर्द बच्चों में भी आ सकता है : स्टडी

Subscribe to Boldsky

रिसर्च के अनुसार उम्र की प्रारम्भिक अवस्था में हुए आनुवांशिकी प्रभावों से या सामाजिक कारणों से कई पुरानी बीमारियाँ हैं जो कि पेरेंट्स से बच्चों में आ जाती हैं।

पेन नामक जर्नल में छपी रिपोर्ट के अनुसार कोई संभावित कारक है जिससे पुराना या लंबे समय से परिवार में चलता आ रहा दर्द बच्चों में भी आ जाता है। आधी से ज्यादा बार युवाओं में यह दर्द आनुवांशिक कारणों से होता है।

 Chronic Pain Risk May Run In Families: Study Suggests

अमंदा स्टोन ऑफ वंडरबिल्ड यूनिवर्सिटी और अन्ना विल्सन यूनिवर्सिटी ऑफ ऑर्गन हैल्थ और साइन्स, अमेरिका, की रिसर्च में भी इस बात की पुष्टि हुई है कि जिनके पेरेंट्स को पुराना दर्द होता है उनके बच्चों के शुरुआती विकास में नर्वस सिस्टम के कई फीचर्स और कार्य इससे प्रभावित होते हैं।


अनुसंधानकर्ताओं के अनुसार ये आनुवांशिकी कारक, मध्यस्थता और दर्द के प्रति संवेदनशीलता आदि के कारण पुराना दर्द पेरेंट्स से संतान में आता है।

माता-पिता की शारीरिक एक्टिविटी का लेवल और तनावपूर्ण परिस्थितियों में पलने पलने-बढ़ने के कारण भी पुराना दर्द का संचार पेरेंट्स से बच्चों में होता है। (आईएएनएस के अनुसार)

तुलना कर के खरीदें उत्तम स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों

Story first published: Thursday, July 28, 2016, 10:14 [IST]
English summary

Chronic Pain Risk May Run In Families: Study Suggests

Genetics, effects on early development and social learning are some factors that can increase the risk of chronic pain transmitting from parent to children, researchers suggest.
Please Wait while comments are loading...