स्वस्थ हृदय के लिये खाना पकाने की विधियाँ

Subscribe to Boldsky

अगर आप अपने हृदय सम्बन्धी स्वास्थ्य को सुधारना चाहते हैं तो आपको अपने आहार में स्वस्थ पोषण को सम्मिलित करना होगा जोकि आपके हृदय की सुरक्षा में सहायता करता है।

HOLI SPECIAL! Get 90% Off on Women's Clothing and Fashion Accessories

कई वर्षों तक अस्वस्थ प्रकार के भोजन की खाते रहने के बाद अपने खाने की आदतों को बदलना मुश्किल होता है फिर भी नियन्त्रित करने और थोड़ा सुधारने से हृदय सम्बन्धी रोगों के खतरे को कम किया जा सकता है।

READ: खाना पकाने के 20 सही तरीके

वास्तव में स्वस्थ हृदय वाले आहार से हृदय सम्बन्धी रोगों को 80 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है। यहाँ पर हृदय के लिये उपयोगी कुछ स्वस्थ खाना पकाने की विधियाँ सुझायी गयी हैं।

हल्के फुल्के दुग्ध उत्पाद

सामान्य दूध की अपेक्षा स्किम्ड दूध तथा मक्खन की अपेक्षा मार्गरीन के विकल्प सुर्क्षित हैं। स्वस्थ हृदय के लिये महत्वपूर्ण पकाने की विधि में ज्यादातर अधिक सोडियम युक्त पनीर तथा ऑलिव जैसे अवयवों का उपयोग करना चाहिये।

अण्डे की जर्दी हितकर नहीं है

एक बड़े अण्डे में 189 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल होता है जो कि ज्यादातर अण्डे की जर्दी में होता है। अगर आपको अण्डे खाने से प्यार है तो उन पकवानों का विकल्प चुनियें जिनमें अण्डे के सफेद भाग को जर्दी की जगह प्रयुक्त किया गया हो।

सोडियम का कम प्रयोग करें

ज्यादातर डिब्बेबन्द, प्रसंस्कृत और संरक्षित सब्जियों में सोडियम की मात्रा ज्यादा होती है। अगर आप डिब्बेबन्द भोजन पसन्द करते हैं तो सब्जियों के ठण्डे पानी में धुलना चाहिये क्योंकि इससे सोडियम की मात्रा कम हो जाती है।

नमक की जगह जड़ी बूटियाँ प्रयोग करें

सूखी जड़ी बूटियाँ या फिर नमक मुक्त मिश्रणों का उपयोग नमक के स्थान पर करना चाहिये।

बेहतरीन विकल्प चुनें

लेबल को पढ़ें और असंतृप्त वसा, रेशेयुक्त और प्रोटीन अवयवों को अपने दैनिक आहार में शामिल करें। स्वस्थ हृदय के लिये सर्वश्रेष्ठ भोजन के रूप में सब्जियाँ, मछली, सेम और बादाम आदि का सेवन करना चाहिये क्यों कि ये सभी कोलेस्ट्रॉल को नियन्त्रित करते हैं।

समूचे वसा से बचें

मक्खन और मार्गरीन जैसे समूचे वसा पदार्थों को अपने भोजन में कम करें। आप इन वसाओं को मांसाहार कम करके स्वस्थ प्रोटीन का विकल्प चुन सकते हैं।

तुलना कर के खरीदें उत्तम स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों

Story first published: Saturday, March 26, 2016, 10:00 [IST]
English summary

जानें, स्वस्थ हृदय के लिये खाना पकाने की विधियाँ

If you to want to improve your cardiovascular health then you have to load your diet with healthy nutrients which can in turn help you protect your heart.
Please Wait while comments are loading...