औषिधियां जो बनाये आपके दिमाग को तेज़

कई प्रकार के मसाले आते हैं जो मस्तिष्क को अच्छे से काम करने में मदद करते हैं जैसे हल्दी। हल्दी एक ऐसा मसाला जो हर सब्ज़ी में पड़ता है। इसमें पाया जाने वाला कुरक्यूमिन स्मृति शक्ति बढ़ने में मदद करता है स

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

औषधि के इस्तेमाल से स्मरण शक्ति को बढ़ाना, यह बात कुछ अजीब लगाती है लेकिन यह सच है कि यह प्रयोग बहुत से देशों में होता है। फिर चाहे वह मिस्र, अमेरिकी भारतीयें, यूनानि या हमारा हिंदुस्तान हो सब जगह स्मरण शक्ति को बढ़ने के लिए औषधियों का प्रयोग होता रहा है।

यह भी पढ़ें- मानसिक रूप से मजबूत लोग कभी नहीं करते ये 10 गल्‍तियां

कई प्रकार के मसाले आते हैं जो मस्तिष्क को अच्छे से काम करने में मदद करते हैं जैसे हल्दी। हल्दी एक ऐसा मसाला जो हर सब्ज़ी में पड़ता है। इसमें पाया जाने वाला कुरक्यूमिन स्मृति शक्ति बढ़ने में मदद करता है साथी अल्जाइमर जैसी बीमारी से बचाता है।

herbs to enhance memory

इसके बाद आती है अदरक, इसमें जिंजरॉन पाया जाता है जो दिमाग के न्यूरॉन्स की रक्षा करने में मदद करता है जिससे स्मृति शक्ति बढ़ती है। फिर है दालचीनी इसको सूंघने से दिमाग ठीक से काम करता है और मूड भी अच्छा रहता है। यह भी पढ़ें- आपके दिमाग को तेज़ बनाने वाले 10 जूस

herbs to enhance memory

जिन्कगो बिलोबा एक ऐसी औषधि है जिससे मस्तिष्क का ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है। इसके बाद आती है गोटू कोला जो वृद्धावस्था के दौरान स्मृति शक्ति को बढ़ती है। साइबेरियाई जिन्सेंग से तंत्रिका तंत्र मजबूत होता है जिससे तनाव से लड़ने में मदद मिलती है।

herbs to enhance memory

हमेशा एक बात याद रखें की इन सब औषधियों को लेने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी लेलें क्यों कि कभी कभी इन औषधियों के इस्तेमाल के बुरे असर भी देखें गायें हैं।

हमे इन औषधियों का उतना ही प्रयोग करना चाहिए जिसे हमे कोई नुक्सान ना हो और हमारी स्मरण शक्ति भी अच्छी हो जाए। इन औषधियों का इस्तेमाल कई तरीको से होता है जैसे सुगंध-चिकित्सा या अरोमथेरपी।

यह बहुत प्रसिद्ध तरीका है दिमाग को शांत रखने में, इसमें कुछ औषधियों को पानी उबाल कर गर्म किया जाता है और इस्तेमाल किया जाता है।

यही तरीका कुछ मोमबत्ती और पॉटपौरी बर्नर के साथ किया जाता है जिसमें इन औषधियों को जला कर साँस लेने को कहा जाता है। इससे मस्तिष्क शांत रहता है।

अरोमाथेरेपी सस्ती है और लोगों की पहुच में है। इससे दिमाग शांत रहता है जिससे स्मृति शक्ति बढ़ती है और इससे ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलती है। तुलसी और मेंहदी, दो महत्वपूर्ण ऐसी ही औषधिये तेल हैं जो अरोमाथेरेपी में स्मृति को सुधारने में इस्तेमाल होते हैं

Story first published: Thursday, December 8, 2016, 10:01 [IST]
English summary

Herbs And Spices That Enhance Your Memory

If you want to enhance your memory then you should read this article to learn about the herbs that helps.
Please Wait while comments are loading...