रात में की जाने वाली स्‍नैकिंग से कैसे पाएं छुटकारा

Subscribe to Boldsky

नाइटटाइम स्‍नैकिंग इन दिनों बहुत आम बात है। युवा पीढ़ी इसकी सबसे ज्‍यादा शिकार है। हालांकि इसमें कोई बुराई है, आपको जब भी भूख लगे, खाना चाहिए। फिर वो दिन हो या रात। लेकिन ऐसा देखा गया है कि रात के समय लोग, स्‍नैक्‍स को खाना ज्‍यादा पसंद करते हैं और वो नुकसान पहुँचाते हैं। वजन बढ़ने का सबसे बड़ा कारण भी नाइटटाइम स्‍नैकिंग ही पाया गया है।

एक शोध के अनुसार, अगर आप सुबह का नाश्‍ता सही से नहीं करते हैं तो रात में कभी भी आपको अचानक से भूख लगनी शुरू हो जाती है। इसलिए अपने ब्रेकफास्‍ट में पौष्टिक आहार लें। फाइबर और कार्बोहाईड्रेट युक्‍त आहार का सेवन सबसे अच्‍छा रहता है।

UCB Fashion apparels Now Upto 50% Cashback*

Also Read: वजन घटाना हो तो रात में भूख लगने पर खाएं ये स्‍नैक

how to curb night time snacking

सही से नाश्‍ता करने भर से आपको पूरे दिन ऊर्जा मिलती रहती है और आप स्‍वस्‍थ बने रहते हैं। वरना आको सारा भूख लगेगी और आप कुछ भी उल्‍टा सीधा खाते रहेगे।

how to curb night time snacking

इसके अलावा, रात में सही से डिनर भी करें और खाने के तुंरत बाद न सोएं। अगर आप शाम को बिना खाना खाएं, रात में सो गए तो आपको पक्‍का भूख लगेगी और फिर आप पेट भरने के लिए कुछ भी खाएंगे, जोकि हेल्‍दी नहीं होगा।

Also Read: बढ़ियां नींद चाहिये तो सोने से जुड़ी ये गल्‍तियां ना करें

how to curb night time snacking

खाने के बहुत शौकीन या पेटू लोगों को ध्‍यान में रखना होगा कि वो दिन के अंत में किचेन में ज्‍यादा न जाएं और खाने-पीने के सामान पर कम से कम नजर डालें। आपको अपना ध्‍यान इससे हटाना होगा और किसी काम में खुद को मशगूल कर लेना होगा।

how to curb night time snacking

लेकिन अगर आप इतने ज़तन के बाद भी, रात में स्‍नैक्‍स खाने से बाज नहीं आते हैं तो अपने लिए हाई कैलोरी वाली कुकीज़ को न रखें। खाने के लिए कुछ ऐसा रखें जिससे आपका पेट भर जाएं और आपको नींद आ जाएं। साथ ही वो हेल्‍दी भी हो। जैसे- एक गिलास जूस, उबला हुआ अंडा आदि।

तुलना कर के खरीदें उत्तम स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों

Story first published: Monday, November 21, 2016, 11:00 [IST]
English summary

How Can You Curb Nighttime Snacking?

Read to know how to curb nighttime snacking. Also, read to know the remedies to curb night time snacking.
Please Wait while comments are loading...