पेशाब में खून आने का कारण जानिये

Posted By: Super
Subscribe to Boldsky

मानव शरीर कई रोगों से ग्रस्‍त हो सकता है। इनमें से कुछ रोग, जीवन को खतरा पहुंचा सकते हैं और कुछ रोग हमेशा के लिए तकलीफ दे देते हैं। मेडीकल जगत में माना जाता है कि अगर आपके शरीर में कुछ भी असामान्‍य होता है तो उसे इग्‍नोर न करके उसका इलाज करवाएं, इससे आपकी समस्‍या ज्‍यादा बढ़ेगी नहीं और समय पर इलाज मिलने के कारण आपको कम से कम समस्‍या होगी। कई बार छोटी-छोटी बीमारियों पर ध्‍यान न देने से वो बड़ी बन जाती है और बाद में जानलेवा साबित होती हैं।

ऐसी ही एक समस्‍या पेशाब के दौरान होने वाली दिक्‍कत होती है जिसे कभी भी अनदेखा नहीं करना चाहिए। लम्‍बे समय से पेशाब में जलन हो रही हो या उसमें से खून आ रहा हो, तो आपको खुद पर ध्‍यान देने की आवश्‍यकता है।

स्‍वास्‍थ के बारे में जानकारी देती है पेशाब का रंग

यह कोई जानलेवा समस्‍या नहीं है लेकिन बाद में खतरनाक हो सकती है। पेशाब में खून आने के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन आपको डॉक्‍टर से परामर्श लेने के बाद उस कारण को जानने के बाद सही इलाज करवाना आवश्‍यक होता है।

पेशाब करने के दौरान खून आने पर बिना देरी किए डॉक्‍टर के पास जाएं, सभी जांचें करवाएं और आवश्‍यक इलाज करवाएं। ये समस्‍या महिला और पुरूषों; दोनों को हो सकती है। पेशाब में खून आने के निम्‍मलिखित कारण हो सकते हैं:

पेशाब में खून आने का कारण जानिये

यूरिन इंफेक्‍शन / यूरिनरी ट्रैक्‍ट इंफेक्‍शन (यूटीआई):
महिलाओं में ये समस्‍या बहुत आम होती है। मूत्र मार्ग में संक्रमण होने के कारण महिलाओं को काफी दिक्‍कत होती है, जलन के साथ-साथ कई बार खून भी आने लगता है।

पेशाब में खून आने का कारण जानिये


गुर्दे में पथरी होना:

अगर किसी भी व्‍यक्ति को गुर्दे में पथरी होती है तो पेशाब में खून आने लगता है क्‍योंकि पेशाब की प्राकृतिक प्रक्रिया में रूकावट आती है। इसका उपचार संभव होता है, इसलिए समय रहते डॉक्‍टर से सम्‍पर्क करें। सर्जरी की आवश्‍यकता पड़ने पर शीघ्र ही उसे करवा लें।
पेशाब में खून आने का कारण जानिये


गुर्दे या पित्‍ताशय में ट्यूमर होना:

गुर्दे या पित्‍ताशय में ट्यूमर होने पर भी पेशाब में खून आने लगता है। ऐसे में डॉक्‍टरों द्वारा सर्जरी की मदद से इलाज किया जाता है।
पेशाब में खून आने का कारण जानिये

ग्‍लोमेरूलोनेफ‍िरिटिस या ग्‍लोमेरूलर नेफीरिटिस:
पेशाब में खून या मल में खून आने का यह सबसे आम कारण होता है। बढ़ते बच्‍चों और छोटे बच्‍चों में यह समस्‍या सबसे ज्‍यादा देखने को मिलती है। लेकिन कई बार बड़े लोग भी इस समस्‍या का शिकार हो जाते हैं।

सिस्टिक ग्रोथ:
महिलाओं में सिस्‍ट की वृद्धि होना आम बात है और यह दर्दनाक बीमारी होती है, जिसके कारण पेशाब में खून आने लगता है। सामान्‍यत: सिस्‍ट, गुर्दे में बढ़ता है जिसके कारण पेशाब करने में दर्द औश्र जलन होती है और एक समय के बाद खून आना शुरू हो जाता है।

कई बार, कुछ आनुवांशिक समस्‍याओं के चलते भी पेशाब में दिक्‍कत होने लगती है। सिकल सेल रोग, हाईमैच्‍यूरिया और असामान्‍य मासिक चक्र के कारण भी पेशाब में खून आने लगता है। कारण जो भी हो, आप सही समय पर इलाज करवा लें, ताकि भविष्‍य में स्‍वास्‍थ्‍य सम्‍बंधी समस्‍या से जूझना न पड़ें।

English summary

पेशाब में खून आने का कारण जानिये

The human body suffers from several diseases. Some of these diseases are less complicated, whereas some are very complicated to treat and can be life threatening.
Please Wait while comments are loading...