जानें, स्‍लीप एपनिया की बीमारी के संकेतो के बारे में

Subscribe to Boldsky

नींद सम्‍बंधी गंभीर बीमारियों में से एक बीमारी, स्‍लीप एपनिया है जिसमें व्‍यक्ति नींद के दौरान सांस लेना बंद कर देता है और ऐसा वह कई बार करता है। ऐसा पूरी नींद में सौ बार भी हो सकता है।

यह समस्‍या व्‍यक्ति या यूं कहें कि रोगी में इसलिए होती है क्‍योंकि उसके ब्रेन तक पर्याप्‍त मात्रा में ऑक्‍सीजन का संचार नहीं हो पाता है। यह प्रमुखत: दो प्रकार की होती है: ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया (जब गले के पीछे के नरम ऊतक जख्‍मी हो जाते हैं; जिसकी वजह से सांस पहुँचने में अवरोध उत्‍पन्‍न होता है।)

READ: रातों में पैरों की एठन से कैसे पाएं छुटकारा?

और सेन्‍ट्रल स्‍लीप एपनिया (जिसमें श्‍वसन प्रणाली पर व्‍यक्ति का नियंत्रण नहीं रह पाता है और व्‍यक्ति के मस्‍ितष्‍क को पर्याप्‍त ऑक्‍सीजन न मिलने पर वह क्षण-क्षण भर के लिए बंद हो जाता है।)

  Signs Of Sleep Apnea That You Have Been Ignoring

किसी भी उम्र के व्‍यक्ति को यह समस्‍या हो सकती है। हालांकि, इसके खतरे भी होते हैं लेकिन जानलेवा बीमारी यह नहीं है। ज्‍यादा लम्‍बे समय तक यह समस्‍या होने पर गर्दन लम्‍बी हो सकती है या मोटापा बढ़ सकता है। 40 साल से अधिक उम्र के पुरूषों में यह समस्‍या सबसे ज्‍यादा देखने को मिलती है।

रात में बार-बार टूटती है नींद, तो हो सकती है बड़ी बीमारी

sleep apnia

जिन लोगों को घेंघा या नाक में कोई समस्‍या होती है उन्‍हें भी यह नींद का डिस्‍ऑर्डर हो सकता है। पूरी रात भर में यह शुरूआती दिनों में यह दो से तीन बार ही होता है। ऐसे लोग रात में जान भी नहीं पाते हैं कि उन्‍हें क्‍या समस्‍या है।

Headache

लेकिन सुबह सिर में हल्‍का सा दर्द अवश्‍य महसूस होता है। वजन बढ़ना इसका प्रमुख लक्षण है। मूड बदलना या गुस्‍सा भी आता है।

kid sleeping

बच्‍चों में भी यह दिक्‍कत हो सकती है जिस पर अभिभावकों को अवश्‍य ध्‍यान देना चाहिए। इस स्थिति में छोटे बच्‍चे, बिस्‍तर गीला कर देते हैं और खूब रोते हैं।

तुलना कर के खरीदें उत्तम स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों

Story first published: Friday, September 2, 2016, 11:36 [IST]
English summary

Signs Of Sleep Apnea That You Have Been Ignoring

Take a look at the signs of sleep apnea. Also read to know why you should not ignore the symptoms of sleep apnea.
Please Wait while comments are loading...