अध्ययन के अनुसार इमरजेंसी पेशेंट्स में स्मोकिंग की लत ज़्यादा

Posted By: Super Admin
Subscribe to Boldsky

एक अध्ययन से पता चला है कि इमरजेंसी डिपार्टमेंट के पेशेंट्स अन्य लोगों के बजाय ज्यादा स्मोक (धूम्रपान) करते हैं। इसके लिए मेलबोर्न के सैंट विंसेंट हॉस्पिटल और ऑस्टिन हॉस्पिटल में लगभग 340 मरीजों के नमूने लेकर एक स्टडी की गई, इसमें पाया गया कि इन इमरजेंसी पेशेंट्स में स्मोकिंग का प्रतिशत 23.3 प्रतिशत है जब कि अन्य ऑस्ट्रेलियन लोगों में यह 15 प्रतिशत है।

Abof End of Season Sale! Get 60% Off on Top Brands like Vero Moda, Lee, Levis and More

जिन्हुया न्यूज़ एजेंसी के अनुसार अन्य देशों में इमरजेंसी के मरीजों में धूम्रपान का प्रतिशत 21 से 41 प्रतिशत के बीच है। मेलबोर्न के इस डाटा से पता चला कि इस शोध में भाग लेने वाले आपातकालीन विभाग के 78 लोग अभी हाल ही में भी स्मोक करते हैं।

Smoking Rates High In Patients At Emergency Wards: Study Reveals

इन स्मोकर्स की औसत आयु 42.1 है और इनमें से 64 प्रतिशत पुरुष हैं। लगभग 41 प्रतिशत को स्मोकिंग की लत नहीं छूट रही है जब कि 69.7 प्रतिशत लोग इसे छोडना चाहते हैं।

दुनिया में ज़र्दा स्मोक करने से मरने वालों की संख्या बहुत ज्यादा है, हर 10 में से 1 युवा की मौत ज़र्दे की लत के कारण होती है। (आईएएनएस के अनुसार)

Story first published: Tuesday, July 19, 2016, 10:11 [IST]
English summary

Smoking Rates High In Patients At Emergency Wards: Study Reveals

A new study has found that patients in the emergency department have significantly higher rates of smoking than the general population.
Please Wait while comments are loading...