जानें, मोटापे पर किस तरह पड़ता है नींद का असर

Subscribe to Boldsky

अगर आप मोटापा घटाने के लिये और मासपेशियां बनाने के लिये सीरियस हैं, तो अच्‍छी तहर से नींद पूरी करें। ठीक से ना सोने की वजह से सेहत पर बुरा असर पड़ता है और मोटापा तेजी से बढ़ता है।

AMAZON BUY1 GET 1 FREE: Buy Jewellery set of one and another pick it up for FREE

आज कई लोग यह मानने को तैयार नहीं हैं कि उनकी नींद अधूरी रह जाती है। पुराने जमाने के समय के मुकाबले आज के जमाने के लोगों की नींद अब काफी कम होने लगी है। यही कारण है कि इतनी डायटिंग और जिम में वर्कआउट करने के बाद भी हम मोटापा नहीं घटा पाते।

सावधान! रात की नींद पूरी नहीं होती तो हो सकती हैं ये बीमारियां

 The Effects of Sleep on Fat Loss and Muscle Growth

अच्‍छी नींद किस तरह से मोटापा घटा सकती है
व्‍यायाम और डायट के साथ नींद भी बेहद जरुरी है। अगर ठीक से नींद नहीं आएगी तो आपको हर वक्‍त भूंख लगेगी। कम नींद शरीर में लेप्‍टिन हार्मोन का लेवल कम कर देता है, यह हार्मोन हमें पेट भरने का संकेत देता है, जिससे हम खाना खाना रोक देते हैं।

Effects of Sleep on Fat Loss and Muscle Growth

अच्‍छी नींद मेटाबॉलिज्‍म बढ़ाती है और खाने की इच्‍छा कम करती है
जब आप रात-रात नहीं सोते हैं तो शरीर स्‍ट्रेस हार्मोन पैदा करता है जिसे कार्टिसोल कहते हैं। यह फैट बढाने वाला हार्मोन है। यह खासतौर पर पेट की चर्बी को बढ़ाता है।

मोटापा बढ़ाने वाले हार्मोन कौन से हैं और कैसे करें इन्‍हें बैलेंस

Effects of Sleep on Fat Loss and Muscle Growth 2

नींद कैसे प्रभावित करती है मासपेशियों की ग्रोथ को
गहरी नींद में शरीर से प्राकृतिक रूप से ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन निकलता है जो कि मासपेशियों की मरम्‍मत और उन्‍हें बढ़ाने का काम करता है।

brain

दिमाग होता है रिचार्ज
सोने से दिमाग तरोताजा रहता है और वर्कआउट करने के लिये हमेशा तैयार रहता है। इससे आप अपनी मासपेशियों पर ज्‍यादा ध्‍यान दे सकते हैं और बॉडी बना सकते हैं।

तुलना कर के खरीदें उत्तम स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों

English summary

जानें, मोटापे पर किस तरह पड़ता है नींद का असर

If you are serious about losing fat, building muscles or maximizing your athletic performance then you must get enough sleep.
Please Wait while comments are loading...