पेनिस को साफ करने के लिए 10 टिप्‍स

Subscribe to Boldsky

शरीर, मंदिर समान होता है और इसे सदैव साफ व स्‍वच्‍छ रखना चाहिए। शरीर के संवेदनशील हिस्‍सों को साफ और सूखा रखना चाहिए, ताकि आपको किसी भी प्रकार का संक्रमण न होने पाएं।

कुछ पुरूष सोचते हैं कि जननांग को पानी और साबुन से धो लेना ही पर्याप्‍त होता है, लेकिन ऐसा बिल्‍कुल नहीं है। एक्‍सपर्ट मानते हैं कि सिर्फ साबुन और पानी से ही नहीं बल्कि जननांग को साफ और बालरहित रखना भी आवश्‍यक होता है।

READ: पेनिस का आकार बड़ा करने के 6 तरीके

शरीर के अन्‍य हिस्‍सों की तरह, पेनिस के साथ-साथ टेस्‍टीकल्‍स यानि अंडकोष भी होते हैं उन्‍हें भी देखरेख की आवश्‍यकता होती है, इन्‍हें भी साफ रखना जरूरी होता है। शरीर के इन हिस्‍सों में गंदगी होती है और साफ न करने पर संक्रमण हो जाता है।

READ: हॉट शावर बना सकता है आपको नपुंसक

कई बार एनस यानि गुदे के पास भी संक्रमण हो जाता है। पेनिस को साफ करने के लिए कुछ बातों को अवश्‍य ध्‍यान में रखना चाहिए। हर पुरूष को पेनिस साफ करते समय निम्‍न बातों को ध्‍यान में रखना चाहिए:

1. साफ किस प्रकार करें:

1. साफ किस प्रकार करें:

पेनिस के आस पास का स्‍थान बहुत संवेदनशील होता है जिसे काफी केयर की आवश्‍यकता होती है। पेनिस के आसपास सफाई रखने के लिए साबुन या वी-वॉश का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

 2. किस प्रकार धुलें:

2. किस प्रकार धुलें:

संक्रमण न हों, इसके लिए पेनिस और आसपास के हिस्‍से को गुनगुने पानी से धो लें। साबुन को हाथों में अच्‍छे से मलें और उसे पेनिस पर लगाकर अच्‍छे से धो लें। धोने के बाद तौलिए से पोंछ लें।

3. ट्रिम करें:

3. ट्रिम करें:

पेनिस के आसपास के बालों को हटाने के लिए उन्‍हें छोटी कैंची से ट्रिम कर लें। इससे उनमें पसीना नहीं भरेगा और न ही संक्रमण होगा। कई बार बड़े हुए बालों की वजह से गंदगी हो जाती है और बैक्‍टीरिया पनपते हैं।

 4. सेक्‍स करने से पहले और बाद में:

4. सेक्‍स करने से पहले और बाद में:

सेक्‍स करने से पहले और बाद में पेनिस को धुलना कतई न भूलें। दोनों ही पार्टनरों को सेक्‍स से पहले और बाद में योनि को अवश्‍य धुलना चाहिए। वरना, स्‍पर्म के फैलने से वहां ड्राईनेस हो जाती है और संक्रमण भी हो जाता है। जहां भी स्‍पर्म गिरा हो, वहां भी साबुन से धुल लेना चाहिए।

5. हस्‍तमैथुन के बाद:

5. हस्‍तमैथुन के बाद:

हस्‍तमैथुन करने के बाद भी पेनिस को अच्‍छी तरह धुल लेना चाहिए। इससे संक्रमण होने का खतरा नहीं रहता है।

 6. खतना पुरूषों के लिए:

6. खतना पुरूषों के लिए:

अगर आपका खतना हुआ हो, तो आपको पेनिस की विशेष देखभाल करनी चाहिए। आपको पेनिस की स्‍कीन को अच्‍छे से साफ करना चाहिए और तौलिए से पोंछ भी लेना चाहिए। वरना खतने के कारण अधिक त्‍वचा, संक्रमण की चपेट में आ सकती है।

7. रात में अंडरवियर न पहनें:

7. रात में अंडरवियर न पहनें:

सारा दिन पेनिस कपड़े में रहता है, ऐसे में आप रात्रि को उसे खुला भी छोड़ सकते हैं यानि रात को अंदर के वस्‍त्र न पहनें या अंडरवियर आदि को उतार दें। इससे वहां पसीना नहीं होगा।

8. गंदी बदबू:

8. गंदी बदबू:

अगर आपके पेनिस से या उस हिस्‍से से गंदी सी बदबू आने लगी है तो आपको संक्रमण हुआ है। जिसकी वजह से लाल हो सकता है या बहुत खुजली हो सकती है, ऐसे में सफाई रखें, वहां अच्‍छे से धुलें और कोई एंटी-बायटिक पाउडर लगाएं।

9. अंडरवियर:

9. अंडरवियर:

नहाएं या न नहाएं, लेकिन अपना अंडरवियर हर दिन बदलें। हो सके, तो कॉटन अंडरवियर पहनें। साॅटन या अन्‍य प्रकार के फैब्रिक के अंडरवियर न पहनें।

10. जांच करते रहें:

10. जांच करते रहें:

अपने जननांग की जांच करते रहें, यहां तककि अंडकोष को भी देखते रहें। अगर किसी प्रकार का कोई परिवर्तन या ग्रोथ नजर आती है तो डॉक्‍टर से सम्‍पर्क करें।

Story first published: Wednesday, February 24, 2016, 9:04 [IST]
English summary

पेनिस को साफ करने के लिए 10 टिप्‍स

Like all the parts of your body, the penis along with the testicles and the groin need special attention. These parts of your body too get dirty and infections are at its peak since it is situated close to the anus.
Please Wait while comments are loading...