सोते समय अंडरवेयर पहनना स्‍वास्‍थ्‍य के लिये सही है या नहीं?

Posted By: Super
Subscribe to Boldsky

रात को अंडरवेयर पहनना, स्‍वास्‍थ्‍य के लिए सही होता है या नहीं, कई लोगों के मन में इसे लेकर कई सवाल होते हैं। वैसे अगर आप रात को बिना भीतरी कपड़ों के सोएं तो वहां की त्‍वचा की नमी कम हो जाती है और बैक्‍टीरिया आदि पनपते हैं।

READ: क्‍या सोते समय ब्रा पहननी चाहिये ?

जिन लोगों को योनि या पेनिस में अक्‍सर संक्रमण हो जाता है उन्‍हें इस बात का विशेष ध्‍यान रखना चाहिए। इस संदर्भ में एक अध्‍ययन किया गया, जिसके अंर्तगत शोध हेतू दो महिलाओं को ऑब्‍जेक्‍ट माना गया है। एक महिला को रात में बिना अंडरगारमेंट और दूसरी को अंडरगारमेंट के साथ सोने दिया गया।

READ: सावधान! रात की नींद पूरी नहीं होती तो हो सकती हैं ये बीमारियां

जिस महिला ने अंडरगारमेंट पहने हुए थे, उसे कोई समस्‍या नहीं हुई लेकिन जिसने नहीं पहने थे, बेडशीट से उसके अंगों में रगड़ हुई और संक्रमण हो गया।

ये बहुत सामान्‍य समस्‍या है। कई लोगों को बेडशीट या तौलिया आदि से संक्रमण हो सकता है जिसे सिर्फ अंडरगारमेंट ही होने से बचा सकते हैं। अंडरगारमेंट को रात में पहनकर सोने के कई और भी फायदे होते हैं जोकि निम्‍न प्रकार हैं:

 1. निजी अंगों को सुरक्षित बनाएं रखता है-

1. निजी अंगों को सुरक्षित बनाएं रखता है-

अंडरगारमेंट को रात में पहनकर सोना, प्राईवेट पार्ट की सुरक्षा की दृष्टि से सही रहता है। इससे उन्‍हें कोई चोट नहीं पहुँचती है और अन्‍य कपड़ों से रगड़ भी पैदा नहीं होती है।

 2. ड्राईनेस नहीं होती -

2. ड्राईनेस नहीं होती -

रात में अंडरगारमेंट पहनकर सोने से ड्राईनेस नहीं होती है जिससे बैक्‍टीरियल इंफेक्‍शन भी नहीं होता है। मेनोपॉज होने पर अंडरगारमेंट को समय-समय पर बदलते रहना चाहिए।

3. सहज बनाएं रखता है -

3. सहज बनाएं रखता है -

अंडरगारमेंट पहनने से सहजता रहती है। आप कम्‍फर्ट रहते हैं और कॉन्‍फीडेंस भी रहता है। रात में अचानक से किसी के सामने पड़ जाने पर भी आपको मन ही मन ऐसा नहीं लगता है कि आपने कपडों के अंदर कुछ पहना हुआ नहीं है।

 4. स्‍वच्‍छ रखे-

4. स्‍वच्‍छ रखे-

अंडरगारमेंट को पहनकर सोना, हाईजिन यानि स्‍वच्‍छता की दृष्टि से उचित रहता है। इससे प्राईवेट पार्ट कवर रहते हैं और उनमें कोई संक्रमण भी नहीं होता है।

 5. संक्रमण रोके -

5. संक्रमण रोके -

योनि या जननांगों में संक्रमण होने का सबसे बड़ा कारण, अंडरगारमेंट ही होते हैं। साफ अंडरगारमेंट को हमेशा पहने रहना चाहिए ताकि किसी भी प्रकार के संक्रमण को होने से रोका जा सकें।

English summary

सोते समय अंडरवेयर पहनना स्‍वास्‍थ्‍य के लिये सही है या नहीं?

Sleeping in your underwear: is it good or bad? Here are some shocking things you should know. Take a look at the health benefits of sleeping with it.
Please Wait while comments are loading...