स्किन कैंसर के लक्षण पता होंगे तभी बच पाएगी जान

Subscribe to Boldsky

धूप से झुलसती त्वचा स्किन कैंसर का शिकार हो सकती है। लेकिन इस बीमारी के पीछे यह एक ही कारण है कहना असंभव है। अतः स्किन कैंसर को पहचाने के लिए हमें इस बीमारी के लक्षणों की समझ होनी चाहिए।

READ: लिवर कैंसर के शुरूआती लक्षण

इस बीमारी के प्रथम संकेत आपको अपने चेहरे, कान, गर्दन, होंठ व हाथों की त्वचा पर नज़र आएंगे। इन चिह्नों केंद्रों से आरंभ होकर यह बीमारी पूरी चमड़ी पर फैलने लगती है।

यह बीमारी अपनी तेज़ या धीमी रफ्तार से आगे बढ सकती है। परंतु आपको इसके लक्षणों पर ध्यान देना होगा। लक्षण नज़र आने पर तुरंत इलाज कराएं अतः यह आपके लिए घातक साबित हो सकती है।

 What Are The Signs Of Skin Cancer

मेलेनोमा स्किन कैंसर का एक प्रकार है। इस प्रकार का स्किन कैंसर मेलेनिन बनाने वाली कोशिकाओं में आरंभ हो जाता है। हालांकि, इस प्रकार का कैंसर काफी कम लोगों को होता है लेकिन अन्य स्किन कैंसर के मुकाबले यह भी काफी खतरनाक साबित हो सकता है।  इन 7 कारणों से होता है महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर

 What Are The Signs Of Skin Cancer1

त्वचा पर नज़र आने वाला कोई भी बदलाब स्किन कैंसर की ओर इशारा कर सकता है। जैसे कि चेहरे पर उगने वाले मस्से का आकार व रंग, या अलग रंग के मस्सों का नज़र आना भी स्किन कैंसर के लक्षण हो सकते हैं। इसके अलावा, मस्से के आसपास की चमड़ी पर भी गौर करें।

 What Are The Signs Of Skin Cancer2

यदि आपके शरीर पर मस्सों की संख्या बढ रही है या इन मस्सों में से खून निकलता रहता है तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें। यदि आपकी त्वचा पर मौजूद मस्से का आकार पांच या छह मिलीमीटर से अधिक है तो यह स्किन कैंसर का एक संकेत हो सकता है। इसके अलावा, एक बेठंग आकार वाला मस्सा भी स्किन कैंसर की ओर इशारा कर सकता है।

यदि आपके मस्से का रंग भूरा या गुलाबी है तो घबराने की कोई बात नहीं। लेकिन, यदि आपके मस्से का रंग काल, नीला, सफेद या लाल हो तो वे स्किन कैंसर के चिह्न हो सकते हैं।

तुलना कर के खरीदें उत्तम स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों

Story first published: Friday, September 30, 2016, 10:00 [IST]
English summary

What Are The Signs Of Skin Cancer

Take a look at the warning signs of skin cancer. These are the ways you can find out if you have skin cancer.
Please Wait while comments are loading...