जानिये किन लोंगो को सबसे ज्‍यादा होता है UTI

Subscribe to Boldsky

यूरेननरी ट्रेक्‍ट इंफेक्‍शन (यूटीआई), महिलाओं और पुरूषों में होने वाली बहुत ही आम बीमारी है। हालांकि, शोध के अनुसार, महिलाओं में पुरूषों की अपेक्षा कहीं ज्‍यादा यूटीआई होता है। इसके कई कारण होते हैं और कुछ प्रकार के लोगों को ये बीमारी ज्‍यादा होता है।

जो महिलाएं सेक्‍सुअली बहुत ज्‍यादा एक्टिव रहती हैं वो यूटीआई से सबसे ज्‍यादा ग्रसित हो जाती हैं। कई बार उन्‍हें यूरीनरी ब्‍लेडर या किडनी में संक्रमण भी हो जाता है। इसे हनीमून साइटिसिस के नाम से जाना जाता है और ये यूथेरा से होकर एनस तक हो जाता है। इसके लिए जरूरी है कि शरीर को हाईड्रेट रखा जाएं और सेक्‍स करने के बाद तुरंत ही सफाई कर ली जाएं।

Also Read: प्राकृतिक रूप से कैसे ठीक करें UTI

पुरूषों में भी ये संक्रमण होता है लेकिन 59 साल की उम्र के बाद उन्‍हें ये समस्‍या होन शुरू होती है। ब्‍लेडर में बैक्‍टीरियम की वजह से संक्रमण हो सकता है जो कि ब्‍लेडर में से यूथेरा या यूरेनरी डक्‍ट के माध्‍यम से बाहर निकल जाता है।

who are effected with uti the most

इसके लिए जरूरी है कि पुरूष अपने जननांगों को साफ रखें और पेशाब जाने के बाद भी वॉश करना न भूलें। कई महिलाओं को मेनोपॉज के बाद ये समस्‍या हो जाता है। ऐसा उनके शरीर में एस्‍ट्रोजन का लेवल गिर जाने के कारण होता है। इसके लिए महिलाओं को एस्‍ट्रोजन क्रीम का इस्‍तेमाल करना चाहिए और उसे योनि में लगाना चाहिए।

who are effected with uti the most

Also Read: पीरियड्स के अलावा वैजाइना से ब्‍लीडिंग होने के 7 और कारण

रिसर्च के अनुसार, बड़ी उम्र के लोगों में यह समस्‍या ज्‍यादा पाई जाती है। क्‍योंकि मासंपेशियां पहले की तरह मजबूत और संक्रमण झेलने के लिए सक्षम नहीं रह जाती हैं।

who are effected with uti the most

जिन लोगों को डायबटीज की समस्‍या होती है उन्‍हें भी यूटीआई की प्रॉब्‍लम बहुत ज्‍यादा होती है। जो लोग बहुत देर तक पेशाब रोक कर रखते हैं उनकी ये आदत ही उनके लिए खतरा बन जाती है क्‍योंकि इस वजह से भी कई लोग इस बीमारी का शिकार हो जाते हैं।

तंत्रिका सम्‍बधी विकार होने पर भी यूटीआई की समस्‍या हो सकती है। ऐसा कुछ शोध में सामने आया है।

तुलना कर के खरीदें उत्तम स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों

Story first published: Saturday, November 19, 2016, 12:12 [IST]
English summary

Who Are Affected The Most With UTI?

Read to know the types of people who are effected with uti. Also what is the main reason for uti in men and women.
Please Wait while comments are loading...