प्रतिदिन स्‍नान करना आवश्‍यक क्‍यों होता है?

Posted By: Super
Subscribe to Boldsky

हर दिन स्‍नान करने से आप स्‍वयं को ताजा और ऊर्जावान महसूस करते हैं। हालांकि, कई बार ऐसा भी होता है कि आप दिन में एक बार भी स्‍नान नहीं कर पाते हैं, अगर ऐसा है और आपको न नहाने की आदत है तो आपको ज्ञात नहीं कि आप अपने स्‍वास्‍थ्‍य के साथ कितना बड़ा खिलवाड़ कर रहे हैं।

नमक के पानी से नहाने के 10 शानदार स्वास्थ्य लाभ

इस आर्टिकल में हम आपको बता रहे हैं कि हर दिन नहाने से क्‍या लाभ होता है। सबसे पहले नहाने से शरीर की गंदगी और मृत त्‍वचा निकल जाती है। आलस्‍य दूर भाग जाता है और शरीर में ताजगी महसूस होती है।

क्‍या आपने कभी सोंचा है इंसन को हफ्ते में कितनी बार नहाना चाहिये

कुछ लोग डिओडेरेंट या गीले नैपकिन का इस्‍तेमाल करते हैं, इससे शरीर साफ हो जाता है लेकिन अंदर से फ्रेशनेस महसूस नहीं होती है। शरीर को साफ बनाएं रखने के लिए सही तरीके से स्‍नान करने की आवश्‍यकता होती है। प्रतिदिन नहाने के क्‍या फायदे होते हैं जानिए:

1. दुर्गंध दूर भगाएं -

1. दुर्गंध दूर भगाएं -

शरीर से आने वाली गंदी बदबू को प्रतिदिन स्‍नान से ही दूर भगाया जा सकता है। शरीर में बैक्‍टीरिया उत्‍पन्‍न होते हैं जिससे त्‍वचा में रासायनिक प्रक्रियाओं के चलते गंदी बदबू आने लगती है। ऐसे में डिओ आदि से बदबू तो दूर भाग जाती है लेकिन वो बैक्‍टीरिया नहीं मरते हैं।

 2. मुहांसे दूर करे-

2. मुहांसे दूर करे-

प्रतिदिन स्‍नान करने से चेहरे पर कील मुहांसे नहीं होते हैं क्‍योंकि बैक्‍टीरिया से होने वाला संक्रमण नहीं हो पाता है। स्‍वस्‍थ और साफ त्‍वचा पाने के लिए प्रतिदिन स्‍नान करना आवश्‍यक होता है।

3. त्‍वचा पर बैक्‍टीरिया को दूर भगाए-

3. त्‍वचा पर बैक्‍टीरिया को दूर भगाए-

आपको जानकर हैरानी होगी कि हमारी त्‍वचा पर लगभग 1000 प्रकार के बैक्‍टीरिया होते हैं जो त्‍वचा की नमी को छीन लेते हैं और उसे बेजान बना देते हैं। ऐसे में स्‍नान करने से ये बैक्‍टीरिया त्‍वचा पर नहीं रह जाते हैं।

4. त्‍वचा पर पड़ने वाले भूरे धब्‍बे -

4. त्‍वचा पर पड़ने वाले भूरे धब्‍बे -

अगर आप नियमित रूप से स्‍नान नहीं करते हैं तो आपकी त्‍वचा पर भूरे रंग के चकत्‍ते पड़ सकते हैं। इस स्थिति को डर्मेटिटिस नेगलेक्‍टा कहा जाता है। अगर त्‍वचा में ये धब्‍बे पड़ने लगे हैं तो स्‍पष्‍ट अर्थ है कि आप अपनी त्‍वचा के प्रति लापरवाह हैं।

5. त्‍वचा की स्थिति बदतर होना -

5. त्‍वचा की स्थिति बदतर होना -

प्रतिदिन स्‍नान न करने से त्‍वचा सम्‍बंधी कई समस्‍याएं हो सकती हैं। सबसे पहले त्‍वचा में रूखापन आ सकता है, साथ ही खुजली या संक्रमण भी हो सकता है।

6. तैलीय बाल -

6. तैलीय बाल -

अगर आप स्‍नान प्रतिदिन नहीं करते हैं तो बालों को कब धुलते हैं, शायद महीने में एक बार। अरे जनाब, ऐसा कतई न करें। हर दूसरे से तीसरे दिन बालों सहित स्‍नान करें। इससे बालों में गंदगी जमा नहीं होगी। साथ ही साथ आप गंदे-गंदे से नहीं दिखेंगे।

 7. सामान्‍य गंदगी -

7. सामान्‍य गंदगी -

स्‍नान न करने से आपकी बगलों से ऐसी बदबू आएगी कि आपको लगेगा कि सड़ा प्‍याज बदबू कर रहा है। साथ ही साथ त्‍वचा भी बहुत गंदी हो जाएगी।

Please Wait while comments are loading...