जबरदस्‍ती कैल्‍शियम की गोलियां खाने से होंगी ये परेशानियां

Subscribe to Boldsky

स्वस्थ हड्डियों और दांतों के लिए कैल्शियम महत्वपूर्ण होता है। जिन लोगों के शरीर में कैल्शियम का स्तर कम होता है, हड्डियां कमज़ोर होती हैं या फिर थाइरोइड की दवाई लेते हों उन्हें टेबलेट या पाउडर के रूप में कैल्शियम सप्लीमेंट दिए जाते हैं।

जिन लोगों का बोन मास डेंसिटी कम होता है या दूसरी हड्डी की समस्या होती है उन्हें कैल्शियम सप्लीमेंट लेने की सलाह दी जाती है। ज़्यादातर गर्भावस्था में जिन लोगों के पैर में मड़ोड़ होती है या उच्च रक्तचाप होता है, उन्हें भी कैल्शियम सप्लीमेंट दिए जाते हैं।

READ: महिलाओं के लिए कैल्शियम युक्त 20 आहार

ज़्यादातर लोग अपने आप ही कैल्शियम सप्लीमेंट ले लेते हैं केवल यह सोच कर कि उनकी हड्डियां मजबूत हो जाएंगी पर बाद में परेशानी में पड़ जाते हैं।

क्या आपको पता है कि कैल्शियम सप्लीमेंट आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक साबित हो सकता है? कैल्शियम लेने का सबसे सही और सुरक्षित तरीका है खाना। खाना जैसे अंडे, दूध, चीज़, ब्रॉकली, करमसाग और अंजीर।

READ: इन 6 लक्षणों को देख कर पता लगाएं कहीं आपमें तो नहीं है कैल्‍शियम की कमी

यह कैल्शियम के सुरक्षित स्त्रोत हैं और इनसे स्वास्थ्य पर बुरा असर नहीं पड़ता। इस आर्टिकल में हमने कैल्शियम के नकारात्मक असर के बारे में बताया है। यह जानिये कि क्यों आपको कैल्‍शियम सप्लीमेंट नहीं लेना चाहिए और लोगों को भी बताएं।

हड्डियों के टूटने का ख़तरा बढ़ाता है

अध्ययन से पता चला है कि कैल्शियम सप्लीमेंट से कूल्हे की हड्डियों के टूटने की प्रवृत्ति रहती है। यह इस बात से बिलकुल विपरीत है कि कैल्शियम सप्लीमेंट से फ्रैक्चर कम होते हैं।

कैल्शियम सप्लीमेंट हड्डियों के लिए खतरनाक क्यों होते हैं?

जब हम कैल्शियम सप्लीमेंट लेते हैं तो हमारे शरीर में अचानक से कैल्शियम का हाई डोज़ हो जाता है। इससे हड्डियां कैल्शियम का अवशोषण नहीं कर पातीं और यह कैल्शियम शरीर से मूत्र के रास्ते बाहर आ जाता है।

कैल्शियम से किडनी स्टोन होते हैं

ज़्यादा मात्रा में कैल्शियम हो जाने से वह किडनी में चले जाते हैं ताकि वह मूत्र के साथ बाहर निकल जाएँ। कुछ कैल्शियम किडनी में जमा हो जाते हैं और छोटे छोटे कैल्शियम के क्रिस्टल बन जाते हैं जिन्हें कैल्शियम स्टोन कह सकते हैं। इस वजह से कैल्शियम की गोली नहीं लेनी चाहिए।

हृदय की समस्या हो जाती है

अध्ययन से पता चला है कि जो लोग कैल्शियम सप्लीमेंट लेते हैं उनमें हृदयघात की आशंका बढ़ जाती है। यह देखा गया है कि जो लोग हर दिन 1000 एमजी से ज़्यादा कैल्शियम सप्लीमेंट लेते हैं उनमें मरने का खतरा 20 प्रतिशत अधिक होता है।

प्रोस्टेट कैंसर का ख़तरा

कैल्शियम सप्लीमेंट से पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर का ख़तरा बढ़ जाता है। प्रोस्टेट ग्लैंड से सीमेन का उत्पादन होता है जो स्पर्म की रक्षा करता है। कैल्शियम सप्लीमेंट न लेकर कैल्शियम युक्त खाना लें ताकि प्रोस्टेट ग्लैंड में समस्या न हो। अध्ययन से यह भी पता चला है कि सप्लीमेंट से स्तन कैंसर का ख़तरा भी बढ़ जाता है।

कैल्शियम युक्त खाना खाएं

कैल्शियम सप्लीमेंट लेने के बजाय आपको कैल्शियम से भरपूर खाना खाना चाहिए। इससे आपके स्वास्थ्य पर भी कोई बुरा असर नहीं पड़ेगा। सप्लीमेंट ना लेकर खाने से कैल्शियम लेने की कोशिश करें।

पोषक तत्व के अवशोषण में अवरोधक बनता है

कैल्शियम सप्लीमेंट से आयरन, जिंक, मैग्नीशियम और फ़ास्फ़रोस के अवशोषण में बाधा आती है। इसका मतलब यह है कि अगर हम खा लें तो भी हमारे शरीर को यह पोषक तत्व नहीं मिलेंगे क्यूंकि कैल्शियम इनके अवशोषण में बाधा डालता है।

तुलना कर के खरीदें उत्तम स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों

English summary

जबरदस्‍ती कैल्‍शियम की गोलियां खाने से होंगी ये परेशानियां

Most people take calcium supplements by their own, thinking that they will get strong bones and fall into trouble later. Do you know that calcium supplements can be harmful for your health?
Please Wait while comments are loading...