Scorecard

जाने 8 बेस्‍ट विटामिन्‍स और मिनरल्‍स, हाई ब्‍लडप्रेशर रोकने के लिए

Posted By: Seema
Subscribe to Boldsky

आजकल के जमाने में हाई ब्‍लड प्रेशर बहुत ही सामान्‍य और व्‍यापक सी बीमारी हो गई है। लेकिन समय पर इसका ईलाज नहीं किया जाएं तो ये आदमी के लिए साइलेंट किलर की तरह काम कर करती हैं।

और इससे दूसरी बीमारी बढ़ने की सम्‍भावना भी बढ़ जाती हैं। हाई ब्‍लडप्रेशर की वजह से स्‍ट्रोक, हार्ट फेल, हार्ट अटैक, किडनी फैल होने, ऐन्युरिज्म़, (धमनी विस्‍फोट) होने का खतरा भी रहता है।

ब्‍लड प्रेशर को सामान्‍य रखने के लिए एक स्ट्रिक डाइट पैटर्न फॉलो करना जरुरी है। और इसके लिए कुछ फूड अवॉइड करने की भी जरुरत है।

कुछ विटामिन्‍स और मिनरल्‍स की सहायता से हाई ब्‍लड प्रेशर को नियंत्रण में रखा जा सकता है। इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताएंगे कि हाई ब्‍लड प्रेशर में शरीर को किन पौषक तत्‍वों की जरुरत होती है। यह जरुरी नहीं है कि आप कम सोडियम और बिना नमक के खाना खाए।


यह भी सुझाव देना चाहेंगे कि पोटेशियम की थोड़ी मात्रा अवश्‍य ले, यह आपके ब्‍लड प्रेशर को आगे चलकर नियंत्रण में रखता है। जहां तक हो सकें कम ही एल्‍कोहल पीएं, इस वजह से भी ब्‍लड प्रेशर का लेवल बढ़ जाता है।

आइए जानते है कि कैसे विटामिन और मिनरल्‍स की सहायता से आप हाई ब्‍लड प्रेशर को नियंत्रण कर सकते हैं।

1. विटामिन डी -

1. विटामिन डी -

विटामिन डी हाई ब्‍लड प्रेशर को कम करता है। विटामिन डी के सप्‍लीमेंट और इसे केल्शियम के साथ लेने से बीपी की समस्‍या को कम करता है।

2. बी- कॉम्‍प्‍लेक्‍स विटामिन्‍स -

2. बी- कॉम्‍प्‍लेक्‍स विटामिन्‍स -

यह विटामिन्‍स आपके ब्‍लडप्रेशर को कम करने के साथ ही आपको आराम देता है। यह नर्वस और इम्‍यून सिस्‍टम को बढ़ाता है। हाई ब्‍लड प्रेशर के मरीजों की इसे सबसे ज्‍यादा जरुरत होती है।

3. विटामिन ई और आयरन -

3. विटामिन ई और आयरन -

ये दोनों पोषक तत्‍व बहुत ही असरदायक होते हैं, क्‍योंकि आयरन ऑक्‍सीजन बढ़ाने में मदद करता है और विटामिन ई हार्ट की मांसपेशियों को मजबूत करने के साथ ऑक्‍सीजन सप्‍लाई करने में मदद करता है।

4. Coenzyme Q10 -

4. Coenzyme Q10 -

यह विटामिन हाई ब्‍लड प्रेशर के असामान्‍य अतिवृद्धि की सम्‍भावना को कम करता है।

5. पोटेशियम

5. पोटेशियम

पोटेशियम शरीर में में नमक की मात्रा को संतुलित करने का काम करता है। इसे ब्‍लड प्रेशर को सामान्‍य रखा जा सकता है।

6. मैग्‍नीशियम

6. मैग्‍नीशियम

जो लोग ज्‍यादा मैग्‍नीशियम खाते हैं, उनका ब्‍लड प्रेशर लेवल कम ही रहता है। मैग्‍नीशियम खाने से शरीर में बढ़ता स्‍ट्रेस और एल्‍कोहल की वजह से होने वाले नुकसान से बचाकर हमारे शरीर पर बुरा प्रभाव नहीं पड़ने देता है।

7. ओमेगा- 3 फैटी एसिड

7. ओमेगा- 3 फैटी एसिड

ओमेगा- 3 फैटी एसिड हाई ब्‍लड प्रेशर के प्रभाव को कम करता है। और दिल से सम्‍बंधी, और हेल्‍थ का पूरा ध्‍यान रखता था।

8. जिंक-

8. जिंक-

endothelin and angiotensin को नियंत्रण करता है। डाइट में जिंक की कमी की वजह से रक्‍त वाहिकाओं पर असर पर पड़ता है जिसकी वजह से बीपी हाई होता है। इन सभी पोषक तत्‍वों की वजह से ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल में किया जा सकता

Story first published: Thursday, February 16, 2017, 14:57 [IST]
English summary

8 Best Vitamins And Minerals For High Blood Pressure

Read to know the top nutrients that are required to control high blood pressure.
Please Wait while comments are loading...