इस तरह से एल्युमिनियम फॉइल लगा कर चुटकियों में कीजिये दर्द को दूर

आप एल्युमिनियम फॉइल का इस्तेमाल ना सिर्फ दर्द निवारक के तौर पर बल्कि आग से बचने के लिए भी कर सकते हैं।

Posted By:
Subscribe to Boldsky

हम ज्यादातर एल्युमिनियम फ्वॉइल का इस्तेमाल खाना पैक करने में करते हैं, लेकिन इसका उपयोग सिर्फ खाना पैक करने तक ही सीमित नहीं है, बल्कि इसे कई और तरीकों से भी उपयोग में लाया जा सकता और हां यह दर्द निवारक का भी काम करता है।

आप एल्युमिनियम फ्वाइल का इस्तेमाल ना सिर्फ दर्द निवारक के तौर पर बल्कि आग से बचने के लिए भी कर सकते हैं। आपको यह सुनकर आश्चर्य जरूर हो रहा होगा लेकिन यकीन मानिए कई चीन की हीलिंग पद्धति में इसका इस्तेमाल किया जाता है।

माना जाता है कि यह शरीर के कुछ अहम हिस्सों पर काफी कारगर साबित होता है और यह साधारण तरीके से भरने वाले घाव को कहीं जल्दी भरने के साथ दर्द को कम करने में मदद करता है।

 पहला तरीका

पहला तरीका

एल्युमिनियम फ्वाइल को तकरीब चार घंटे के लिए फ्रिज में रखिए, इसके बाद इसे अपने चेहरे पर 5-10 मिनट के लिए रखिए। चेहरे में एल्युमिनियम फ्वाइल को स्थिर रखने के लिए आप अपने हाथों का इस्तेमाल कर सकते हैं। जब आप इसे चेहरे से हटाएंगे तो आप खुद को बहुत ताजा महसूस करेंगे और आपका चेहरा भी काफी फ्रेश दिखेगा।

दूसरा तरीका

दूसरा तरीका

अगर आपकी एड़ी में दर्द हो रहा हो तो सोने से पहले आप एल्युमिनियम फ्वाइल को अपनी एड़ी पर लपेटे और जगने के बाद इसे निकाल दें। ऐसा 14 दिनों तक करने से आपको एड़ियों के दर्द से निजात मिल जाएगी।

 तीसरा तरीका

तीसरा तरीका

गठिया, जोड़ों के दर्द, सायटिका जैसी बीमारियों में भी एल्युमिनियम फ्वाइल काफी कारगर साबित हो सकता है। इसे शरीर के उस हिस्से में लगाएं जहां दर्द होता तो आपको राहत मिलेगी।

चौथा तरीका

चौथा तरीका

अगर आपकी त्वचा थोड़ी-बहुत जल गई है तो पहले आप अपने घाव को ठंडे पानी से धोये, उसके बाद उसे सूखने दें और उसपर डॉक्टर द्वारा बताई गई क्रीम को लगाएं। इसके बाद आप घाव वाली जगह पर एल्युमिनियम फ्वाइल को बैंट की तरीके से इस्तेमाल करें, आपकी त्वचा जल्दी सही हो जाएगी।

पांचवा सुझाव

पांचवा सुझाव

अगर आपको जुकाम है तो आप एल्युमिनियम फ्वाइल को अपने पैरों पर लगाइए और एक घंटे तक इसे लगे रहने दीजिए। एक घंटे के बाद इसे हटा दीजिए और गहरी सासें लीजिए, आपको बेहतर महसूस होगा।

 छठा सुझाव

छठा सुझाव

कभी-कभी मुमकिन है कि आपकी मांसपेशियों में दर्द हो तो आप दर्द करने वाली मांसपेशियों पर एल्युमिनियम फ्वाइल को लगाए और इसे कपड़े से बांध दे। तकरीबन आठ घंटे के बाद इसे हटाएं, ऐसा लगातार 10 दिनों तक करने से आपको बेहतर परिणाम देखने को मिलेंगे।

सातवां सुझाव

सातवां सुझाव

अगर आपका ऑपरेशन हुआ है और उसके निशान नहीं जा रहे हैं तो आप इस जगह पर एल्युमिनियम फ्वाइल से ढक दें और कुछ घंटों के लिए छोड़ दें, ऐसा तकरीबन 10 दिनों तक करने से आपको निशान जल्दी चले जाएंगे।

 आठवा सुझाव

आठवा सुझाव

इस तरीके को जोड़ो में होने वाले ज्वलन को खत्म करने के लिए काफी कारगर माना जाता है। अगर आपके जोड़ो में किसी भी तरह का इंफेक्शन है या फ्रैक्चर हो गया है तो आप उस अंग पर एल्युमिनियम फ्वाइल को लगा सकती है, राहत मिलेगी।

Story first published: Saturday, April 1, 2017, 14:35 [IST]
English summary

Aluminium Foil For Pain Relief! Try This!!

Do you know that aluminum foil can offer pain relief? Though it sounds like a weird idea, read on to know what all an aluminum foil can do...
Please Wait while comments are loading...