फिटकरी और मुलतानी मिट्टी जैसी देसी नुस्‍खों से भगाएं पसीने की गंध को

इन घरेलु उपायो से शरीर से आने वाली दुर्गंध को दूर कर सकते है।

Posted By:
Subscribe to Boldsky

गर्मियों में सबसे बड़ी समस्या पसीने की दुर्गंध होती है, जो छिपाए नही छिपती। गर्मियों में यह एक सामान्‍य सी समस्‍या है। तकरीबन हर आदमी इस परेशानी से जूझता है।

पसीने की बदबू से पाना है छुटकारा तो इन चीजों से बनाएं दूरी

कई बाजार में ऐसे डियो, परफ्यूम उपलब्ध है जो कई अच्छी खूशबू के साथ इस समस्या को छुपाने में सहायक है। लेकिन इनकी सुगंध एक वक्त तक ही शरीर में रहती है। कुछ घंटो के अंतराल में भले ही आप इसे दुबारा इस्तेमाल करे लेकिन ऐसा करना आपकी जेब पर भारी पड़ता है।

पुरुष कैसे कंट्रोल करें शरीर की बदबू

और यदि किसी को त्वचा संबधी ही एलर्जी हो जिससे डियो या स्प्रे से त्वचा में कई समस्याएं उत्पन्न आ जाती है। ऐसे में शरीर से दुर्गध आना वाकई में एक गंभीर समस्या बन जाती है। लेकिन आज हम आपके सामने कुछ घरेलु उपाय बताने जा रहे है जिन्हें अजमाकर आप शरीर से आने वाली दुर्गंध को दूर कर सकते है। तो चलिए जानते है उन घरेलु उपायो के बारे में।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा

दुर्गध को दूर करनें के लिए थोड़ी मात्रा में बेकिंग सोडा और इतने ही मात्रा में कार्न स्टार्च को मिलाकर अंडरआर्म्स पर लगाए। ये शरीर की दुर्गंध को दूर करने में असरकारक साबित होगा।

फिटकरी

फिटकरी

फिटकरी प्रकृति की बहुत बड़ी एंटीसेप्टिक है। फिटकरी हमारे शरीर से पसीने की दुर्गंध भी दूर करती है. इसके लिए नहाने के पाने में एक चुटकी फिटकरी का पाउडर मिलाएं इससे हमारे शरीर से पसीना कम निकलता है और बदबू भी नहीं होती है। लेकिन इस बात का अवश्य ही ध्यान रखे कि फिटकरी ज्यादा ना हो अन्यथा हमारी त्वचा रूखी हो सकती है।

गेंहू के पेड़ की घास (व्‍हीटग्रास)

गेंहू के पेड़ की घास (व्‍हीटग्रास)

छोटे गेंहू के पौधे को कहते हैं जिसमें गेंहू नहीं लगता और वह घास जैसा दिखाई देता है। इसमें क्‍लोरोफिल होता है। जो हमारे शरीर से विषाक्‍त पदार्थों को भी दूर करता है। इसे रोजाना सुबह खाली पेट पीएं।

हैण्ड-सेनीटाईज़र

हैण्ड-सेनीटाईज़र

यदि आप बहुत ही तंग जगह पर हैं और जल्द से जल्द अपनी शरीर की दुर्गन्ध से निज़ात पाना चाहती हैं तो आप हैण्ड-सेनीटाईज़र का उपयोग दुर्गन्ध दूर करने में कर सकती हैं। हैण्ड-सेनीटाईज़र की कुछ मात्रा हाथ में लें। और अपने हाथों से इसे बगल में रगड़ें। सेनीटाईज़र दुर्गन्ध पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लडेगा।

नींबू डालकर नहाएं

नींबू डालकर नहाएं

रोज नहाने के समय पानी की बाल्टी में नींबू का रस मिलाएं। नींबू युक्त पानी से नहाने से दिनभर तरोताजा महसूस करेगें। और शरीर से दुर्गंध भी दूर होगी। यदि आपको त्वचा संबधी परेशानी है तो आप नींबू काटकर उसे अंडरआर्म पर रगडें। डियो का काम करेगा।

आर्म्पिट को रखें साफ

आर्म्पिट को रखें साफ

अंडरआर्म के बाल बैक्टेरिया और कीटाणुओं के लिए किसी जन्नत से कम नहीं होते। गर्मियों में बॉडी से काफी पसीना निकलता है और बॉडी हेयर, जो नेचुरल पोर्स होता है, पूरे पसीने को सोख लेता है और नतीजा होता कि ये बैक्टेरिया के लिए ब्रीडिंग ग्राउंड बन जाता है। इसकी वजह से बॉडी से काफी बदबू आने लगती है. इससे छुटकारा पाने का नेचुरल सॉल्यूशन है अपने आर्म्पिट को रेगुलर्ली शेव या वैक्स करें। बदबू को आपसे प्यार न होने दें!

वेट टिश्‍यूज का यूज करें

वेट टिश्‍यूज का यूज करें

यदि आपको बहुत पसीना आ रहा है और आपको इससे बदबू आने का डर है तो तेल सोख्ता पेपर ले कर अतिरिक्त पसीना पोंछ लें। ये पेपर नमी सोखने में बहुत कारगर होते हैं, इसलिए इसे अपनी बगल में (या किसी और पसीने की जगह पर) रगड़ें, जिससे आपसे बदबू आना रुक सके।

मुलतानी मिट्टी लगाएं -

मुलतानी मिट्टी लगाएं -

यदि आप बाहर गईं हैं और आपके पास डिओडोरेंट या प्रतिस्वेदक नहीं है तो मुलतानी मिट्टी अपने बगल तथा पैरों में रगड़ें तथा सूखने दें। जब ये पूरी तरह सुख जाये तो धो लें। इसे करने का उद्देश्य है कि यदि कोई मृत त्वचा या पुराना पसीना आपके शरीर से दुर्गन्ध फैला रहा हो तो उसे सुखा कर निकाला जा सके।

 विनेगर

विनेगर

ये लिक्विड भी बदबू को खत्म करने का नेचुरल सॉल्यूशन है। विनेगर को आप आमतौर पर एप्पल साइडर या व्हाइट विनेगर की तरह इस्तेमाल करती हैं, लेकिन इससे आप पसीने की बदबू को भी दुर कर सकती हैं। ये नेचुरल तरीके से स्किन के pH लेवल को कम कर, स्किन में बैक्टेरिया की ब्रीडिंग क्षमता को कम करता और इसकी वजह से बॉडी में होने वाली बदबू भी कम हो जाती है।

Story first published: Tuesday, March 21, 2017, 10:01 [IST]
English summary

body odour remove from these home remedies

Here are the top 9 home remedies for body odor.
Please Wait while comments are loading...