जानिए पान के पत्‍तों में ऐसे कौनसे हेल्‍थ सीक्रेट छिपे है?

पान के पत्ते के कई फायदे हैं। ये आपकी स्किन और बालों से जुड़ी कई परेशानियों को खत्म कर आपकी खूबसूरती निखारता है। आइए जानते है पान के पत्‍ते कैसे सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं।

Posted By:
Subscribe to Boldsky

कुछ लोग बड़े शौक से पान चबाते ही वहीं कुछ लोगों को पान खान बिल्‍कुल अच्‍छा नहीं लगता हैं। क्‍या आपको मालूम है पान के पत्‍तों में कई गुणकारी फायदे छिपे होते हैं।

बड़े-बड़े रोगों का सफाया करने में नंबर 1 है हरे धनिये का जूस

जी हां, सेहत की दुनिया में पान के पत्ते के कई फायदे हैं। ये आपकी स्किन और बालों से जुड़ी कई परेशानियों को खत्म कर आपकी खूबसूरती निखारता है। आइए जानते है पान के पत्‍ते कैसे सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं।

दांतों में फिलिंग करवाई है तो तुरंत हटाइए वरना सेहत पर पड़ सकता है भारी असर

खांसी -

खांसी -

पान के 15 पत्‍तों को 3 ग्‍लास पानी में डालने के बाद इसे तब तक उबाले, जब जक पानी उबलकर एक तिहाई ही न रह जाएं। इसे दिन में 3 बार पीएं।

 झड़ते बालों के लिए

झड़ते बालों के लिए

झड़ते बालों की परेशानी आजकल काफी आम हो चुकी है। आर्युवेद में भी बालों के लिए इसके इस्तेमाल की बात है। इसके लिए आपको कुछ नहीं करना बस कुछ पान के पत्तों को नारियल तेल के साथ मिलाकर पीस लें. इस पेस्ट को अपने स्कैल्प पर लगाएं। एक घंटे बाद इसे धो लें। हफ्ते में एक से दो बार इसका इस्तेमाल करें।

 एक्ने के लिए

एक्ने के लिए

पान के पत्ते में मौजूद एंटी-बैक्टिरिअल और एंटी-सेप्टिक प्रोपर्टीज़ आपको एक्ने की परेशानी से राहत दिलाता है। इसके लिए आपको पान के पत्ते को पानी में उबाल कर काढ़ा बना लें और ठंडा होने पर इस पानी को रूई में डुबोकर चेहरे पर लगाएं। कुछ दिनों तक ऐसा दिन में दो बार हर रोज़ करें। इसके अलावा, आप चाहे तो पान के पत्ते को पीसकर इसमें चुटकीभर हल्दी मिलाकर लगाएं।

छाले -

छाले -

मुंह में छाले हो जाने पर पान को चबाएं और बाद में पानी से कुल्‍ला कर लें। ऐसा दिन में 2 बार करें राहत मिलेगी। आप चाहे तो ज्‍यादा कत्‍था लगवा कर मीठा पान खा सकते हैं।

पसीने की बदबू के लिए

पसीने की बदबू के लिए

ये पसीने की बदबू से राहत दिलाने का असरदार तरीका है। इसके लिए आप पान के पत्ते लें और इसे उबाल लें या फिर इसे पीसकर इसका जूस निकाल लें। इसे अपने नहाने के पानी में मिलाकर इस्तेमाल करें।

रैशेज़ के लिए

रैशेज़ के लिए

अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है और आपको अक्सर रैशेज़ या एलर्ज़ी की परेशानी होती है, तो इससे बचने के लिए पान के पत्ते की मदद लें। इसके लिए कुछ पान के पत्ते लें और इसे तब तक उबालें जब तक आपको ये पत्ते पतले ना लगने लगे या इनका कलर फेड कर जाए। अब इस पानी को ठंडा होने दें और इसे नहाने के पानी में मिलाकर इस्तेमाल करें। इसके अलावा, आप इसे रूई की मदद से
रैशेज़ वाली जगह पर लगाएं।

Story first published: Wednesday, March 22, 2017, 10:04 [IST]
English summary

Health & beauty benefits of betel leaves

Here we show four usability betel leaf for women who quoted from various sources.
Please Wait while comments are loading...