क्‍या आपके शरीर के बाल हो रहे हैं पतले? तो जानिए कारण

पुरुषों की तरह महिलाओं के लिए भी शरीर के बाल एक बड़ी समस्या है। फिर भी, रिसर्च से पता चला है कि हमें अपने सिर के बालों के साथ शरीर के बालों का भी ख्याल रखना चाहिए।

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

पुरुषों की तरह महिलाओं के लिए भी शरीर के बाल एक बड़ी समस्या है। फिर भी, रिसर्च से पता चला है कि हमें अपने सिर के बालों के साथ शरीर के बालों का भी ख्याल रखना चाहिए।

Swiggy Food Coupon Code: get Upto 20% Off on your Orders

यदि शरीर के बाल कम घने हैं तो शरीर में कुछ ना कुछ ठीक नहीं है। शरीर में कम बाल होने की पीछे हार्मोन से लेकर स्‍ट्रेस एक मुख्‍य वजह होती है।

FITNESS TIPS: 40 की उम्र में कैसे रहें फिट और मजबूत

बढ़ती उम्र से लेकर स्किन प्रॉब्‍लम का इफेक्‍ट भी अक्‍सर शरीर के बालों पर पड़ता है। आइए जानते है किन समस्‍याओं के चलते बाल होते है शरीर में बाल कम होने लग जाते हैं।

एस्ट्रोजन लेवल की कमी -

एस्ट्रोजन लेवल की कमी -

ये सबसे पहली चीज है। उदाहरण के तौर पर प्रेग्नेंसी के दौरान जब आपका एस्ट्रोजन लेवल ज्यादा होता है तो शरीर के बाल और सिर के बाल तेजी से बढ़ते हैं। इसके विपरीत जब ये एस्ट्रोजन लेवल कम होता है तो बाल बड़ी संख्या में झड़ना शुरू हो जाते हैं। इसकी तरह, मासिक धर्म बंद होने पर भी एस्ट्रोजन लेवल कम होता है।

तनाव –

तनाव –

आप यदि गौर करेंगे तो पाएंगे कि जब आपको अधिक तनाव होता है तो आपके शरीर के बाल कम होते हैं और सिर के बाल भी हल्के होना शुरू हो जाते हैं। ऐसा ही आप देख सकते हैं यदि आप किसी बीमारी से पीड़ित हैं या कम खाना खाते हैं।

थाइराइड की समस्या-

थाइराइड की समस्या-

यदि आपकी थाइराइड ग्रंथि सही तरह काम नहीं कर रही है तो भी बालों के कम होने के साथ ही यदि चमड़ी का सूखापन और नाखून टूटना, सुस्ती, सिर घूमना, थकान और एनर्जी की कमी होने जैसी समस्‍याओं से गुजरना पड़ता है। ऐसे समस्‍या होने पर वक्‍त रहते आपको अपना थाइराइड लेवल जांच करवाना चाहिए।

 बढ़ती उम्र –

बढ़ती उम्र –

बाल झड़ने का एक मुख्‍य कारण बढ़ती उम्र भी होती है। यदि आपकी मम्मी को ऐसा है तो आपको भी ऐसा हो सकता है। जैसे जैसे आपकी उम्र बढ़ती है वैसे वैसे ना केवल सिर्फ शरीर के बाल कम होना शुरू हो जाते है वहीं आप कुछ-कुछ जगह से गंजे होना भी शुरू हो जाते हैं।

 त्वचा की समस्या –

त्वचा की समस्या –

यदि आपको स्किन रिलेटेड कोई इश्‍यूज है, तो आपके शरीर के और सिर के बाल कम हो सकते हैं। कैंसर से पीड़ित या कीमोथैरेपी लेने वाले मरीजों को तो हेयरफॉल की समस्‍या का सामना करना पड़ता है।

Story first published: Thursday, February 2, 2017, 13:50 [IST]
English summary

Here Are Reasons Why Your Body Hair Is Thinning

Thinning of body hair is a sign of something that is not right in our bodies. there are surprising reasons that can cause thinning of body hair. Read here to learn more about it.
Please Wait while comments are loading...