कटे-जले और घावों के निशानों को चुटकियों में मिटाए ये तरीके

आज हम आपको ऐसे प्राकृतिक तरीके बताने वाले हैं, जिसको यूज कर के आप अपने स्‍किन पर पड़े हुए जले कटे हुए निशानों को कुछ ही दिनों में गायब कर सकते हैं।

Posted By:
Subscribe to Boldsky

जलना, कटना या घाव लगना तो रोज़ की बात है, लेकिन इससे पैदा होने वाली जलन और दर्द कई दिनों तक बनी रहती है। यही नहीं स्‍किन पर भद्दे निशान भी पड़ जाते हैं, जो बाद में एक गहरा रूप ले लेते हैं।

हम इन निशानों को दूर करने के लिये कई तरह की क्रीम्‍स लगाते हैं, लेकिन ये निशान इतने गहरे होते चले जाते हैं कि इन्‍हें मिटाना मुश्‍किल हो जाता है। तो ऐसे में क्‍या करें कि निशान भी चला जाए और बेकार का खर्चा भी बच जाए?

आज हम आपको ऐसे प्राकृतिक तरीके बताने वाले हैं, जिसको यूज कर के आप अपने स्‍किन पर पड़े हुए जले कटे हुए निशानों को कुछ ही दिनों में गायब कर सकते हैं। आइये जानते हैं इनके बारे में -

1. शहद:

1. शहद:

शहद में विटामिन्‍स, मिनरल्‍स, एंटी ऑक्‍सीडेंट और अमीनो एसिड्स की मात्रा काफी होती है, जो घाव को ठीक करने तथा बैक्‍टीरिया को नष्‍ट करने में बड़ा काम आता है। इसकेअलावा यह घाव के निशान को भी दूर करता है। इसलिये कोशिश करें कि बाजार से हमेशा बेस्‍ट क्‍वालिटी का ही शहद खरीदें।

2. लेवेंडर ऑइल:

2. लेवेंडर ऑइल:

यह तेल न केवल घाव को भरता है, बल्‍कि दर्द से भी राहत दिलाता है। हालांकि कच्‍चे लेवेंडर तेल को लगाने से स्‍किन पर थोड़ी चिड़चिड़ाहट हो सकती है इसलिये जरुरी है कि इसे लगाने से पहले आप इसे किसी अन्‍य तेल के साथ मिक्‍स कर लें। हालांकि, कच्चे तेल लैवेंडर त्वचा में जलन पैदा कर सकते हैं। तो यह है कि यह पतला है और इसका इस्तेमाल करने के लिए आवश्यक है। आप एक आधार के रूप में तेल जैतून का तेल का उपयोग करें और एक मिश्रण के रूप में उपयोग कर सकते हैं। कटौती और scrapes के लिए प्राकृतिक उपचार

 3. कैमोमाइल तेल:

3. कैमोमाइल तेल:

पुराने जमाने से ही इस तेल को मुंह के छाले, घाव, जलन, सियाटिका और बवासीर के इलाज के लिये यूज़ किया जाता था। इसके साथ ही यह एक्‍जिमा और कीड़े के काटने पर होने वाले घावों को भी दूर करता है।

4. टी ट्री ऑइल:

4. टी ट्री ऑइल:

इस तेल में बहुत ही असरदार एंटी बैक्‍टीरियल गुण होते हैं, जो घाव को ठीक करने में मददगार होता है।

English summary

Natural Ways To Heal Cuts And Scrapes

Today, in this article we shall discuss certain natural ways in which we can treat our cuts and scrapes.
Please Wait while comments are loading...