कभी ना बीमार पड़ने वाले करते हैं ये काम...

बहुत से लोंगो को बचपन से आनुवांशिक विकार होते हैं लेकिन कई ऐसे लोग हैं, जो रोगाणुओं की वजह से बीमार पड़ जाते हैं। तो अगर आप भी इनमें से एक हैं तो, हम आपसे शेयर करने वाले हैं कुछ बचाव के टिप्‍स।

Subscribe to Boldsky

अगर आप अपने ऑफिस में किसी ऐसे को जानते हैं जो कभी भूल कर भी छुट्टी नहीं लेता तो, आप समझ गए होंगे कि हम किस बारे में बात करने वाले हैं।

जी हां, वे ऐसे लोग हैं जो कभी बीमार नहीं पड़ते। एक मनुष्‍य होने के नाते हम बीमारियों से अंजान नहीं रह सकते। बहुत से लोंगो को बचपन से आनुवांशिक विकार होते हैं लेकिन कई ऐसे लोग हैं, जो रोगाणुओं की वजह से बीमार पड़ जाते हैं। तो अगर आप भी इनमें से एक हैं तो, हम आपसे शेयर करने वाले हैं कुछ बचाव के टिप्‍स।

Tip #1

पहले तो अगर आपको बीमारियों से बचना है तो जरुरी है कि आप अपनी लाइफ से स्‍ट्रेस को मिटा दें। क्‍योंकि दिमागी परेशानियां हर बीमारी की जड़ होती है।

Tip #2

इसके बाद साफ सफाई पर भी ध्‍यान देना बहुत जरुरी है। गंदी जगहों पर रोगाणुओं के पैदा होने की समस्‍या ज्‍यादा होती है। इससे बीमारियां फैलती हैं इसलिये अपने घर के आस पास सफाई रखें।

Tip #3

आस पास की सफाई के साथ साथ अपने शरीर और हाथों की भी सफाई रखें। खाना बनाने या खाने से पहले साबुन से हाथ धोएं। ऑफिस से आने के बाद नहाएं, जिससे प्रदूषण शरीर से निकल जाए।

Tip #4


अपनी डाइट में हर प्रकार के पोषण शामिल करें। बाहर का खाना बंद करें।

Tip #5

जिस दिन आप बहुत ज्‍यादा धकान महसूस करें, तो खुद के शरीर को रेस्‍ट दें। थकान का मतलब है कि आपका शरीर टूट गया है और उसे आराम की बेहद जरुरत है। अगर आप आराम नहीं करेंगे तो आपको बीमारियां हो सकती हैं।

Tip #6


दिन में कम से कम 30 मिनट के लिये व्‍यायाम करें। व्‍यायाम करने से इम्‍यूनिटी बढती है और शरीर रोंगो से दूर रहता है।

Tip #7


अपने डॉक्‍टर से पूछ कर विटामिन सी और विटामिन बी की सप्‍पलीमेंट्स लें। इससे इम्‍यून सिस्‍टम मजबूत रहता है।

तुलना कर के खरीदें उत्तम स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों

English summary

Secret Health Tips From People Who Never Fall Sick!

Here are a few healthy tips from people who never fall sick, that you can follow.
Please Wait while comments are loading...