जानिए , कंडोम एलर्जी के ये खतरनाक संकेत

Posted By: Seema
Subscribe to Boldsky

सेक्‍स के दौरान सेक्‍स से संबंधित बीमारियों से बचने के लिए कंडोम सबसे सुरक्षित तरीका है। लेकिन क्‍या हो जब आपकी बॉडी इस सुरक्षित तरीके को स्‍वीकार न करें तो ?

जानें, क्‍या करें जब कंडोम उसके अंदर फंस जाए

जी हां हम बात कर रहे हैं यहां कंडोम एलर्जी के बारे में। कंडोम एलर्जी एक ऐसी एलर्जी है जिसकी वजह से गुप्‍तांग में लाल चकते, जलन या रेशेज हो जाते है। यह महिला या पुरुष दोनों को हो सकते हैं।

कंडोम का इस्‍तेमाल भी होता है लाभप्रद

अगर कंडोम यूज करने के कुछ समय के अंदर ही आपके प्राइवेट पार्ट पर अगर लाल चकते या जलन जैसी समस्‍या होती है। ये इस एलर्जी की वजह से भी हो सकती है। यहां इस एलर्जी से जुड़ी कुछ और फैक्‍ट बता रहे है।

फैक्‍ट 1 -

फैक्‍ट 1 -

अगर लगातार आप एक से ज्‍यादा लेटेक्‍स कंडोम यूज करती है तो इस स्थिति में एलर्जी होने का खतरा बना र‍हता है। अगर आप बहुत ही कम स्थिति में इसे यूज करते है तो एकदम से एलर्जी नहीं होती है। एलर्जी में छाले, रेशेज और स्किन का लाल होने जैसे रिएक्‍शन हो जाते है।

फैक्‍ट 2

फैक्‍ट 2

अगर आप एक महिला है और आपको लेटेक्‍स कंडोम यूज करने के बाद अंदर की तरफ कुछ जलन सा महसूस होता है तो आपको लेटेक्‍स कंडोम से संबं‍धित एलर्जी है।

फैक्‍ट 3-

फैक्‍ट 3-

अगर आप एक आदमी है और लेटेक्‍स एलर्जी से परेशान है, आपने भी लेटेक्‍स कंडोम के यूज के बाद अपने प्राइवेट पार्ट पर जलन महसूस किया होगा।

फैक्‍ट 4 -

फैक्‍ट 4 -

कुछ परिस्थितियों में जब रेशेज या जलन होनी शुरू होती है। तो वो जगह लाल हो जाती है। बहुत खुजली सी आने लगती है, ऐसे में जहां तक हो सकें खुजलाना कम करें। यह और भी बुरा हो सकता है।

फैक्‍ट 5 -

फैक्‍ट 5 -

ज्‍यादात्‍तर महिलाओं में साथ ऐसी स्थिति में खुजली की समस्‍या ज्‍यादा होती है। जिसकी वजह से यह समस्‍या आस पास की जगह पर भी होनी शुरू हो जाती है।

पुरुषों के साथ भी कुछ ऐसा ही होता है। इस स्थिति में ओरल लव करने से बचना चाहिए। वरना यह समस्‍या और बड़ी हो सकती है।

फैक्‍ट 6 -

फैक्‍ट 6 -

कुछ लोगों में इस एलर्जी की वजह से स्किन में छाले या फफोले होने शुरू हो जाते है। यह इसलिए भी होता है कि शरीर का इम्‍यून सिस्‍टम लेटेक्‍स मेटेरियल से हुए इस एलर्जी से बचाने की कोशिश करता है।
ऐसी स्थिति में छालों को फोड़े नहीं, डॉक्‍टर से परामर्श लें।

फैक्‍ट 7-

फैक्‍ट 7-

अगर रिएक्‍शन कुछ ज्‍यादा हुआ है तो, इसके दूसरे लक्षण भी देखने को मिलते है जैसे कि छाती में दर्द, हार्ट बीट का तेज धड़कना, सांस लेने में दिक्‍कत होना और होंठों का सूज जाना। ऐसी स्थिति में तुंरत जाकर डॉक्‍टर से मिलें।

 फैक्‍ट 8-

फैक्‍ट 8-

ट्रीटमेंट के बाद डॉक्‍टर से सुरक्षित सेक्‍स के लिए दूसरे विकल्‍प के बारे में जरुर पूछें। सुरक्षित सेक्‍स के लिए जरुर दूसरे विकल्‍प होंगे।

English summary

Signs You Have Condom Allergy!

What is condom allergy? Read on to know about the symptoms of condom allergy.
Please Wait while comments are loading...