गारंटी के साथ कब्ज़ को दूर भगा दे ये घरेलू नुस्‍खा

क्या आपको मल त्याग करने में तकलीफ होती है? यदि हाँ, तो यहाँ एक उत्तम घरेलू उपचार बताया गया है जो कब्ज़ से आराम दिलाता है और कब्ज़ को कम करता है।

By: Radhika Thakur
Subscribe to Boldsky

क्या आपको मल त्याग करने में तकलीफ होती है? यदि हाँ, तो यहाँ एक उत्तम घरेलू उपचार बताया गया है जो कब्ज़ से आराम दिलाता है और कब्ज़ को कम करता है।

हर दिन सुबह इंतज़ार करना, मल त्याग करने के लिए प्रयत्न करना, इसके कारण आप काम पर या स्कूल जाने के लिए लेट हो सकते हैं। यहाँ यह बताना ज़रूरी नहीं है कि इसके कारण आप दिन भर असुविधा महसूस करते हैं।

 Constipation

अत: कब्ज़ एक बीमारी है जो आपके दैनिक कार्यों में बाधा बनती है। इसके कारण आपको बहुत असुविधा होती है। कब्ज़ तब होती है जब आपका मल कड़ा हो जाता है जिसके परिणामस्वरूप मल त्याग करने में बहुत परेशानी होती है।

कब्ज़ के कई कारण हो सकते हैं जैसे डिहाईड्रेशन, कम आहार, एसिडिटी, अपचन, अक्रिय जीवनशैली, तनाव, कुछ दवाईयां, कोलोन कैंसर, पाइल्स आदि।

कब्ज़ के कुछ लक्षणों में मल त्याग में समस्या आना, पेट दर्द, गैसट्राईटिस, पेट में सूजन, गुदा में दर्द, मितली, उल्टी आदि शामिल हैं। कई लोग कब्ज़ से राहत पाने के लिए नुकसानदायक लेक्सेटिव लेते हैं। अत: यहाँ कब्ज़ को कम करने के लिए एक घरेलू उपचार बताया गया है।


आवश्यक सामग्री:

• चिया सीड्स - 2 टीस्पून
• शहद - 1 टीस्पून

यदि नियमित तौर पर लिया जाए तो यह प्राकृतिक उपचार कब्ज़ पर बहुत प्रभावी होता है।

इस उपचार के साथ साथ कब्ज़ कम करने के लिए आपको फाइबर युक्त आहार लेना चाहिए और नियमित तौर पर व्यायाम करना चाहिए। चिया सीड्स में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो आँतों में उपस्थित व्यर्थ पदार्थों को बाहर निकालता है और कब्ज़ को कम करता है। शहद में कुछ विशेष एंजाइम पाए जाते हैं जो आपकी आँतों को लुब्रिकेट करते हैं ताकि आप आसानी से मल त्याग कर सकें।

Story first published: Thursday, March 30, 2017, 15:15 [IST]
English summary

Tried & Tested Home Remedy That Reduces Constipation

Here is a simple home remedy that can help reduce constipation.
Please Wait while comments are loading...