जानें, पैर की उँगलियों में क्‍यूं होती है ऐठन? और क्‍या है इसका उपचार?

By: Arunima mishra
Subscribe to Boldsky

मांसपेशियों में होने वाले तनाव को ऐंठन कहा जाता है। सामान्यता जब हम अपना पैर हिलाते हैं तो यह मस्तिष्क के संकेतों से होता है।

वहीं जब हमें पैरों में ऐंठन होती हैं तो यह मस्तिष्क के संकेतों के विपरीत होता है और जिससे पैरों में काफी दर्द रहता है।

मांसपेशियों में होने वाली ऐंठन कुछ सेकंड या कुछ घंटों के लिए होती है, लेकिन पैर की उँगलियों में होने वाली ऐठन कुछ सेकंड के लिए होती है पर दर्द बहुत करती है।

पैर और उसकी उँगलियों में होने वाली ऐंठन के कई कारण हो सकते हैं जैसे सही आहार की कमी और अत्यधिक मांसपेशी में तनाव। इसके साथ और भी कई कारण हैं, आइये जानते हैं।

1. पोषक तत्वों की कमी

1. पोषक तत्वों की कमी

कुछ दवाएं मांसपेशियों में ऐंठन के लिए ज़िम्मेदार होती है। इसके आलावा मूत्रवध॔क दवाएं जिससे शरीर में पानी और सोडियम की कमी हो जाती है इससे भी मांसपेशियों में ऐंठन होने लगाती है। कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम और जिंक की कमी भी एक कारण है।

2. ख़राब ब्लड सर्कुलेशन

2. ख़राब ब्लड सर्कुलेशन

पैरों में पर्याप्त खून का नहीं पूछने से अक्सर पैरों में ऐठन होने लगती है जिससे चलने में तकलीफ होती है।

3. गलत जूते पहनना

3. गलत जूते पहनना

गलत जूते पहनने से भी पैर की उंगलियों में ऐंठन होने लगती है।

 4. अतिरिक्त व्यायाम

4. अतिरिक्त व्यायाम

बहुत ज्यादा व्यायाम करने से भी मांसपेशियों में ऐंठन होने लगती है। पैरों में होने वाली ऐठन का एक मात्र इलाज है कि पैर की उंगलियों के साथ पैरों पर तनाव कम दिया जाए। जो की एक मात्र कारण है पैरों में ऐठन होने का।

 1. सही आहार

1. सही आहार

आहार की कमी को पूरा करें और पूरे हाथ और पैरों का ब्लड सर्कुलेशन अच्छा करें जिससे ऐंठन को ठीक किया जा सके। इसके साथ अपने आहार में हरी पत्तेदार सब्जियां, ताजे फल,

दूध और पोल्ट्री अपने आहार में शामिल करें। इन खाद्य पदार्थों से आपको वो सारे पोषक तत्व और विटामिन मिलेंगे जिससे पैरों में ऐठन नहीं होगी।

2. गर्म पानी में पैर भिगोएं

2. गर्म पानी में पैर भिगोएं

नियमित रूप से अपने पैरों की मालिश करें या फिर गर्म पानी में अपने पैर थोड़ी देर भिगो कर रखें। इससे पैरों का ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है। और पैरों की ऐंठन में भी कमी आती है।

3. दवा

3. दवा

अपने फिज़िशन बात करे खासकर यदि आप ऐंठन की दावा खा रहें हैं। इसके आलावा आप किसी अन्य विकल्प की सहायत है भी ऐंठन को ठीक कर सकते हैं।


Story first published: Tuesday, January 31, 2017, 9:54 [IST]
English summary

Why Do You Get Toe Cramps? Ways To Get Rid Of Them

Few causes and treatment measure for toe cramps are explained in this article. Read on to know more.
Please Wait while comments are loading...