प्राकृतिक रूप से कैसे ठीक करें स्‍तन की गांठ को?

Subscribe to Boldsky

स्‍तनों में होने वाली हर गांठ कैंसर की बीमारी का संकेत नहीं देती है। अगर आपको शंका है तो डॉक्‍टर से परामर्श लें और जांच करवाएं। कई बार स्‍तन में सिस्‍ट बन जाते हैं जो वसा की हो सकती हैं। ये हानि नहीं पहुंचाती हैं और आसानी से हट सकती हैं।

READ: प्राकृतिक रूप से ब्रेस्‍ट बढ़ाने के लिये खाएं ये 14 आहार

आयुर्वेद में कुछ ऐसे भी घरेलू उपचार हैं जिनसे इन सिस्‍ट को गलाया जा सकता है। आइए जानते हैं स्‍तनों की गांठ को दूर करने का प्राकृतिक उपचार:

खुराक और नमक पर नियंत्रण:

खुराक पर नियंत्रण रखकर स्‍तनों की गांठ को हटाया जा सकता है। इसी प्रकार, अगर किसी महिला को स्‍तन में गांठ है तो उसे नमक की मात्रा का सीमित सेवन ही करना चाहिए।

आयोडीन की कमी को दूर करें:

आयोडीन की कमी से भी कई बार स्‍तनों में गांठ का निर्माण होने लगता है। इसलिए बेहतर होगा कि सबसे पहले आयोडीन की कमी को दूर किया जाये, इसके लिए आयोडीन युक्‍त नमक का सेवन करें।

स्‍तनों की मसाज:

स्‍तनों की मसाज सही तरीके से करने से भी गांठ पिघल जाती है। इससे रक्‍त का संचार अच्‍छी तरह होता है और लम्‍फ ग्‍लैंड्स के द्वारा सिस्‍ट से फ्लूएड बाहर निकल जाता है।

ब्रा:

स्‍तनों में गांठ होने से उसमें दर्द या खिचांव हो सकता है, ऐसे में सपोर्ट ब्रा को पहनें, इससे स्‍तनों पर दबाव नहीं पड़ेगा।

खुराक में सब्जियां शामिल करें:

खाने में हरी सब्जियों का सेवन ज्‍यादा से ज्‍यादा करें। सब्जियों में एस्‍ट्रोजन होता है जो दर्द और खिचांव से राहत दिलाता है।

कैफीन न लें:

कैफीन से गांठ का विकास हो सकता है, इसलिए ऐसा कोई भी पेय पदार्थ न पिएं, जिसमें कैफीन की मात्रा हों।

चेक करें:

गांठ हैं तो उसका निरीक्षण छूकर करते रहें। अगर उसमें ज्‍यादा ग्रोथ लगती है तो तुरंत डॉक्‍टर के पास जाएं।

कैंसर, गांठ, चकत्‍ते के उपचार हेतू औषधि:

आयुर्वेद में कई ऐसी औषधियां हैं जो बड़ी से बड़ी बीमारी का भी उपचार कर देती हैं। लेकिन गांठ के मामले में कोताही न बरतें और डॉक्‍टर से भी सलाह लेते रहें।

तुलना कर के खरीदें उत्तम स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों

English summary

How To Treat Breast Cysts Naturally?

Breast cysts are very common among women who are in their reproductive age. Balanced eating and healthy digestion will keep breasts balanced and toxin free.
Please Wait while comments are loading...