स्‍तनों को बढ़ाने के लिए पांच हर्ब

Subscribe to Boldsky

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने हाल ही में एक शोध किया है जिसमें यह बात सामने आई है कि अमेरिका में औसतन हर महिला के स्‍तनों का आकार 34बी होता है। यह छोटा आकार नहीं है लेकिन स्‍तनों की बच्‍चों को लेकर उपयोगिता को देखते हुए यह आने वाले समय में एक शारीरिक समस्‍या बन सकती है क्‍योंकि बच्‍चों के लिए मां के दूध से बढ़कर कुछ नहीं होता है।

ब्रेस्‍ट साइज को ऐसे कीजिये कम

स्‍तनों का छोटा होना महिलाओं के लिए काफी नुकसानदायक होता है। कई महिलाएं और लड़कियां, इसके आकार को बढ़ाने के कुछ दवाओं का सेवन भी करती हैं जो कि कई बार साइडइफेेक्‍ट भी कर देता है। इस आर्टिकल में हम आपको स्‍तनों का आकार बढ़ाने के लिए पांच विशेष हर्ब के बारे में बताएंगे।

नोट: किसी भी फूड प्रोडक्‍ट को नियमित रूप से इस्‍तेमाल करने से पहले आप यह ध्‍यान रखें कि वह सामग्री कहीं आपको नुकसान तो नहीं पहुंचाती हैं, उसके बाद ही इस्‍तेमाल करें।

1. सौंफ:

सौंफ का सेवन नियमित रूप से करने पर स्‍तनों का आकार बढ़ जाता है। यह काफी कारगर होता है। यह एक प्रकार का मीठा और स्‍वाद में अच्‍छा सा मसाला होता है। अगर आपको सेलेरी, गाजर और मगवर्ट से एलर्जी है तो भी आप सौंफ को भी आसानी से खा सकते हैं। इसे दिन में दो बार यूं ही खा लें और अच्‍छे से चबाएं।

2. रेड क्‍लोवर:

रेड क्‍लोवर कई प्रकार की बीमारियों में लाभदायक होता है। इसमें जेनीस्‍टिन जैसे कई गुण होते हैं जो स्‍तनों को बढ़ा करने में सहायक होते हैं। इसके सेवन से कभी-कभार मतली या सिरदर्द हो सकता है और कुछ महिलाओं को योनि से रक्‍त भी आने लगता है। ऐसे में आप इसे कम मात्रा में ही सेवन करें। चाहें तो पहले टेस्‍ट कर लें कि आपको कितनी बर्दाश्‍त हो पाती है।

3. मेंथी:

मेंथी को आर्युवेद में काफी उच्‍च स्‍थान पर रखा गया है। यह पिछले 4000 साल से कई दवाओं को बनाने में इस्‍तेमाल होती आ रही है। इसके सेवन से शरीर में गर्मी आती है और रक्‍त का संचार अच्‍छी तरह होता है। इसके सेवन से स्‍तनों का विकास हो जाता है। कभी-कभार इसके सेवन से पेट में दर्द हो सकता है और कफ जकड़ सकता है, कब्‍ज और अपच भी हो सकता है। वैसे ऐसा ज्‍यादा कुछ नहीं ही होता है।

4.वाइल्‍ड येम:

महिलाओं की प्रजजन क्षमता में इजाफा करने के लिए वर्षों से वाइल्‍ड येम का इस्‍तेमाल होता आ रहा है। पीएमएस के दिनों में इसका सेवन बहुत गुणकारी माना जाता है। मेनोपॉज में भी कई महिलाएं इसका सेवन करती हैं। लेकिन अगर इसका अधिक सेवन कर लिया जाएं तो उल्टियां हो सकती हैं। इसलिए, ज्‍यादा सेवन न करें, वरना खून के थक्‍के भी बन सकते हैं।

5. सॉ पाल्‍मेटो:

सॉ पॉम में कई गुण होते हैं जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं और स्‍तनों के विकास में सहायक होते हैं। यह महिलाओं के शरीर को बहुत अधिक फायदा करते हैं। यह शरीर में टेस्‍टोरॉन की मात्रा बढ़ा देते हैं जो स्‍तनों के अधिक विकास को रोक भी सकता है।

तुलना कर के खरीदें उत्तम स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों

Story first published: Monday, January 26, 2015, 10:53 [IST]
English summary

TOP 5 HERBS USED FOR BREAST ENLARGEMENT

More women wanting to enhance their busts are turning toward herbal methods. Here are some of the herbs for this purpose that are available.
Please Wait while comments are loading...