स्‍टडी: स्मोकिंग करने वाली महिलाओं में ब्रेन हैमरेज का खतरा ज्यादा

Subscribe to Boldsky

स्मोकिंग करने वाली महिलाओं में मस्तिष्क की परत के नीचे ब्लीडिंग होने का खतरा ज्यादा रहता है, इसे सबएरक्नोइड हैमरेज कहते हैं। सबएरक्नोइड हैमरेज वह स्थिति है जिसमें मस्तिष्क की परत और मस्तिष्क की अंदर के टिशूज के बीच खून फैल जाता है।

Jabong Big Brand Sale! Buy Fashion Products Now at 80% Discount Hurry

हालांकि सिगरेट स्मोकिंग से सबएरक्नोइड हैमरेज का खतरा पुरुष और महिला दोनों में रहता है लेकिन महिलाओं में ये खतरा ज्यादा है। फिनलैंड की हेलसिंकी युनिवेर्सिटी के फिजीशियन ब्लादिमीर लिंडबोहम के अनुसार महिलाओं में सबएरक्नोइड हैमरेज का खतरा ज्यादा है, स्मोकिंग की अतिसंवेदनशीलता पर अध्ययन से इस बात की पुष्टि हो चुकी है।

दिन में 1 से 10 सिगरेट पीने वाली महिलाओं में सिगरेट नहीं पीने वाली महिलाओं की तुलना में 2.95 गुना सबएरक्नोइड हैमरेज अधिक पाया गया जब कि पुरुषों में यह प्रतिशत 1.93 गुना था।

 Female Smokers Are At A Higher Risk Of Brain Bleed

जो महिलाएं 11 से 20 सिगरेट रोजाना पीती हैं उनमें सबएरक्नोइड हैमरेज का खतरा 3.89 गुना बढ़ जाता है, इतनी ही सिगरेट यदि पुरुष पीते हैं तो उनमें यह खतरा 2.13 गुना बढ़ जाता है। ऐसे ही जो महिलाएं 21 से 30 सिगरेट रोजाना पीती हैं उनमें सबएरक्नोइड हैमरेज का खतरा 8.35 गुना बढ़ जाता है, इतनी ही सिगरेट यदि पुरुष पीते हैं तो उनमें यह खतरा 2.76 गुना बढ़ता है।

10 कारण जो बतायेंगे धूम्रपान क्‍यों है आपकी सुंदरता का दुश्‍मन

लिंडबोहम कहते हैं कि हमारे रिसर्च के परिणामों के अनुसार उम्र, सेक्स, जीवनशैली आदि का भी सबएरक्नोइड हैमरेज होने की संभावना पर प्रभाव पड़ता है और इसी अनुसार स्मोकिंग की लत छोडने पर ज़ोर दिया जाता है। पहले जो लोग सिगरेट पीते थे उन्होने यदि सिगरेट छोड़ दी है तो उनमें यह खतरा कम हो जाता है।

smoking

उनके अनुसार स्मोकिंग का कोई सुरक्षित तरीका नहीं है, अच्छा तरीका यही है कि आप कभी स्मोकिंग न करें। स्मोकिंग छोडना पुरुष और महिला दोनों में ही सबएरक्नोइड हैमरेज के खतरे को कम करता है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार सभी स्ट्रोक्स में सबएरक्नोइड हैमरेज का हिस्सा तीन प्रतिशत है। आज एक बहुत बड़ी आबादी सबएरक्नोइड हैमरेज का खतरा ले कर जी रही है ऐसे में स्मोकिंग छोडना ही इससे बचने का सबसे अच्छा तरीका है।

धूम्रपान के 6 खराब प्रभाव जिसके बारे में आप कभी सोच भी नहीं सकते

quit smoking

स्ट्रोक जनरल में छपी स्टडी में फिनिश नेशनल सर्वेज़ से 61,521 वयस्क युवाओं ने भाग लिया। इसमें आधे प्रतिभागी महिलाएं थी जिनकी उम्र 45 वर्ष थी। स्टडी में नामांकन के बाद 21 वर्ष बाद तक पहला स्ट्रोक या मृत्यु आदि का फॉलोअप किया गया। यह स्टडी 31, दिसंबर 2011 को पूरी हुई। (आईएएनएस के अनुसार)

तुलना कर के खरीदें उत्तम स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों

Story first published: Monday, July 25, 2016, 9:46 [IST]
English summary

Female Smokers Are At A Higher Risk Of Brain Bleed

Women indulging in smoking are more at risk of developing bleeding inside the lining of the brain, also known as subarachnoid hemorrhage, a study has warned.
Please Wait while comments are loading...