महिलाओं के लिये 4 फायदेमंद कीगल एक्‍सरसाइज

Subscribe to Boldsky

इन दिनों महिलाओं के बीच में कीगल एक्‍सरसाइज काफी ज्‍यादा पॉपुलर हो रही है। कीगल का मतलब होता है, पेल्‍विक मासपेशियां, जा कि गर्भाशय, मूत्राशय, और छोटी आंत, को सहारा देती है, उन्हें "किगल मसल" भी कहा जाता है।

Valentines Day Gift Deals, Offers and Free Coupons Exclusively

कीगल एक्‍सरसाइज करने में काफी आसान होती हैं और इन्‍हें कहीं भी आराम से किया जा सकता है। जिन महिलाओं को तेजी से छींकने या खांसने की वजह से पेशाब निकल जाती है, उन्‍हें इस एक्‍सरसाइज से काफी आराम पहुंचेगा। वैसे इसको करने से एक और बड़ा फायदा है, कि यह यौन संबंधी समस्‍याओं का भी समाधान करती है।

READ: घर बैठे महिलाएं कर सकती हैं ये आसान व्यायाम

हमें रोजाना व्‍यायाम करना चाहिये और खास कर महिलाओं को तो अपने शरीर का बहुत ही ख्‍याल रखना चाहिये। आपके लिये कीगल एक्‍सरसाइज काफी जरुरी है तो, इसे करने से ना चूकें। इसे घर पर ही समय मिलने पर जरुर करें। आइये जानते हैं कुछ बेसिक कीगल एक्‍सरसाइज़ जो आप आराम से कर सकती हैं।

kegal

1. क्‍लासिक कीगल
क्‍लासिक या बेसिक कीगल काफी सिंपल है। इसको करने के लिये आपको लेट जाइये और पेट को बिना सिकोड़े अपनी पेल्‍विक मसल्‍स को ढीला छोड़ कर फिर उसे 5-7 सेकेंड तक टाइट कर के रखें। फिर छोड़े। इसे दिन में कुछ मिनटों तक करें। इससे रिजल्‍ट जल्‍द ही मिलेगा।

2. पेल्‍विक टिल्‍ट्स
खड़ी या लेट कर अपनी पेल्‍विक को आगे और पीछे की ओर मोड़ें। यदि आप लेटी हुई हैं तो पीठ के बल हाथों को फैलाये तथा दोनों घुटनों को मोड़ते हुए सटाकर रखिये। उसके बाद अपने एब्‍स को सिकोड़ते हुए अपनी सांस को छोडें। इसे धीरे धीरे 5 बार हफ्ते में 3-5 बार करें।

kegal1

3. पुल-इन किगल
पुल-इन किगल करने के लिए, पेल्विक क्षेत्र मांसपेशियों को वैक्यूम की तरह समझें। कुल्हे की मांसपेशियों में तनाव उत्पन्न करें तथा पैरों को आगे पीछे करें। इस अवस्था में 5 सेकंड रहें तथा फिर छोड़ दें। ऐसा 10 बार करें। इसे पूर्ण करने में 50 सेकंड तक का समय लगेगा।

bridge pose

4. ब्रिज
पीठ के बल लेटें और घुटनों को मोडे़। अपने कंधो को साइड में सीधे नीचे रखें, अपनी कमर और कूल्‍हों को उठाएं, अपनी पेल्‍विक मासपेशियों को सिकोड़ें। एक ब्रिज जैसी पोजिशन बना लें। फिर 3-5 बार कमर को उठाएं और पेल्‍विक को ढीला छोड़ कर दुबारा शुआत वाली पोजिशन में आ जाएं। इसे 5 बार रिपीट करें।

तुलना कर के खरीदें उत्तम स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों

English summary

महिलाओं के लिये 4 फायदेमंद कीगल एक्‍सरसाइज

Women typically perform kegel exercises in order to strengthen their PC muscles and improve their sex lives. Check out some of the easiest exercises to try right now.
Please Wait while comments are loading...