यौन संबन्‍ध बनाने के बाद जरुर अपनाएं ये वेजाइनल हाइजीन टिप्स

हर महिला को शारीरिक संबन्‍ध बनाने के बाद अपने प्राइवेट पार्ट हमेशा अच्‍छी प्रकार से धोने चाहिये, जिससे वह सेक्सुअल प्रॉब्लम्स और इंफेक्‍शन से बची रहें।

Subscribe to Boldsky

शारीरिक संबन्‍ध बनाने से ना केवल मन को संतुष्‍टी मिलती है बल्‍कि अगर साफ-सफाई का ध्‍यान ना रखा गया तो ढेर सारे संक्रमण और बीमारियां होने का भी खतरा हो सकता है। तो बाद में पछताने से अच्‍छा है कि आप अपने प्राइवेट पार्ट की सफाई रखें।

हर औरत को यौन स्‍वास्‍थ्‍य के बारे में पता होने चाहिये ये तथ्‍य

हर महिला को शारीरिक संबन्‍ध बनाने के बाद अपने प्राइवेट पार्ट हमेशा अच्‍छी प्रकार से धोने चाहिये, जिससे वह सेक्सुअल प्रॉब्लम्स और इंफेक्‍शन से बची रहें। आइये पढ़ते हैं कि आपको कौन कौन से वेजाइनल हाइजीन टिप्स का ध्‍यान रखना है।

1. पेशाब करना ना भूलें:

सलाह दी जाती है कि यौन संबन्‍ध बनाने से पहले और बाद में पेशाब करना जरुरी है। इससे मूत्रमार्ग में जो टॉक्‍सिन और बैक्‍टीरिया जमा होंगे, वह निकल जाएंगे।

2. सादे पानी से धोएं:

बाजार में मिलने वाले जितने भी वेजाइनल वॉश होते हैं, वे प्राइवेट पार्ट को नुकसान पहुंचाते हैं। इसलिये उनका प्रयोग करने की बजाए हमेशा सादे या गुनगुने पानी का प्रयोग करें।

3. साफ अंडरवेयर पहने:

वेजाइना को धोने के बाद एक साफ अंडरवेयर पहने, जिससे आपको इंफेक्‍शन ना हो।

4. पानी पियें:

सेक्‍स के बाद बहुत से लोग या तो खाना पसंद करते हैं या फिर स्‍मोकिंग करना। सलाह दी जाती है कि आप सेक्‍स के बाद 2-3 गिलास पानी पियें।

5. प्रोबायोटिक्‍स लेना ना भूलें:

अपनी वेजाइना हेल्‍थ को बरकरार रखने के लिये अच्‍छा रहेगा कि सेक्‍स के बाद आप प्रोबायोटिक्‍स खा लें। इससे वेजाइना में अच्‍छे बैक्‍टीरिया बने रहेंगे और आपका मूत्राशय शेप में रहेगा।

तुलना कर के खरीदें उत्तम स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों

Story first published: Wednesday, December 21, 2016, 15:24 [IST]
English summary

Vaginal hygiene tips to follow after intercourse

Here are some simple ways you can follow to maintain hygiene and prevent infections after intercourse.
Please Wait while comments are loading...