सावधान! बिना सेक्‍स किए भी हो सकता है STD (सेक्‍सुअल ट्रांसमिटेड डिसीज)

जी हां, साफ सुथरा होने के बावजूद आपको STD हो सकता है। STD से बचने के लिए आपको इन सभी बातों को ध्यान में रखना चाहिए।

By: Arati Sharma
Subscribe to Boldsky

तो, आपको लगता है कि अगर आप सेक्स नहीं कर रहे हैं तो आपको यौन संचरित रोग नहीं हो सकता? क्षमा करें, आप इतने भाग्यशाली नहीं है!

यौन संचारित रोगों को रोकने के आसान उपाय

जी हां, साफ सुथरा होने के बावजूद आपको STD हो सकता है। यदि आप स्त्री रोग विशेषज्ञ के पास जाने से बचना चाहते हैं तो सुरक्षित सेक्स के अलावा आपको इन सभी बातों को ध्यान में रखना चाहिए।

त्वचा के लक्षण जो कि यौन संक्रमित बीमारियों का संकेत हैं

आइए जानते है कि कैसे आप STD होने से खुद को बचा सकती हैंं।

अंगुलियों से

अंगुलियों से

चाहे वह आपकी हो या किसी अन्य की, आपकी योनि पर फेरी जाने वाली एक अस्वच्छ अंगुली संक्रमण पैदा कर सकती है। आपको UTI, यीस्ट संक्रमण और यहां तक कि HPV भी हो सकता है।

सूखे कपड़े की वजह से भी

सूखे कपड़े की वजह से भी

जी हां, यह अवश्य ही थोड़ा सा अजीब है। यदि आप निर्वस्त्र होने पर सूखा कपड़े से खुद को कवर करते है या खुद को लपटेते हो तो उससे भी हो सकता है। क्‍योंकि कई बार कपड़ों में बैक्टिरिया रह जाते है। तो समस्या हो सकती है। लेकिन, यह इतना ही नहीं है। त्वचा से त्वचा का संपर्क होने पर दाद फैल सकता है। यह डॉक्टर को बताने के लिए भी दिलचस्प रहेगा।

लिप बाम

लिप बाम

दाद निर्दयी होता है! यदि आप अपना लिप बाम शेयर करते हैं तो यह आपको अवश्य ही पता होना चाहिए। यदि प्राप्तकर्ता आपकी ही तरह करता है और मौखिक दाद से संक्रमित है, तो यह आपको भी हो सकता है।

 टैटू या छेदना

टैटू या छेदना

दाद से एचआईवी होना यकीनन बड़ा मुद्दा है। संक्रमित सुइयां आसानी से STD फैला सकती हैं। यह सुनिश्चित करें कि आप स्वच्छ जगह पर जाएं या फिर इस्तेमाल की जाने वाली सुइयां स्टेरिलाइज़ की जाती हो।

वैक्सिंग

वैक्सिंग

जी हां, लेडीज़! ब्राज़ीलियन वैक्स जो महिलाएं बेहतर वैक्स करने के लिए प्रयोग करती हैं, उससे भी STD होने की अधिक संभावना होती है। यहां पर वैक्सिंग स्टिक अपरोधी होती है। सैलून में एक ही स्पेचुला कई ग्राहकों के लिए इस्तेमाल किया जाता है, उससे भी STD फैलता है। दरअसल, जो कुछ भी आपके जननांगों पास जाता है, वह स्वच्छ और विशिष्ट होना चाहिए।

टॉयलेट सीट

टॉयलेट सीट

सार्वजनिक शौचालय पर न बैठें। यह आपके लिए जीवन जीने का नियम होना चाहिए। आप कभी नहीं बता सकते कि उसपर क्या है। केंकड़ों और दाद से लेकर UTI तक - वह टाॅयलेट सीट कूड़े का ढेर है।

Story first published: Thursday, March 2, 2017, 8:30 [IST]
English summary

6 Weird Things, Other Than Having Sex, That Can Give You An STD

If you want to protect yourself from a visit to the gynaecologist, make sure that in addition to having safe sex, you also keep these things in mind.
Please Wait while comments are loading...