एक्‍सपर्ट से जानें, घरेलू महिलाएं कैसे रखें अपनी सेहत का ख्‍याल

Posted By:
Subscribe to Boldsky

जैसा कि हम जानते हैं कि हाउसवाइव्‍स का ज्‍यादात्‍तर वक्‍त बच्‍चों की देखभाल पति का ध्‍यान रखने और घरेलू कामों में ही निकल जाता है। इसलिए वो खुद के लिए समय नहीं निकाल पाती है।

हाऊस वाइफ के लिए फिटनेस टिप्स

इस आर्टिकल में न्‍यूट्रिशियन नीलाक्षी तनिमा बता रही है कि होममेकर कैसे घर पर रहकर खुद को मैंटेन कर सकती है। आइए जाने कैसे घर में रहकर घरेलू महिलाएं थोड़ा सा समय निकालकर सेल्‍फ मोटिवेट होकर छोटी छोटी टिप्‍स के जरिए हेल्‍दी रह सकती हैं।

 समय पर खाना खाएं

समय पर खाना खाएं

एक घरेलू महिला घर में सबसे पहले उठती है और सबसे देर से सोती है। हम सबने अपने घर में अपनी म‍ांओं को इसी दिनचर्या के साथ देखा है। घर और जिम्‍मेदारियों के बीच में महिलाएं कई बार अपने खाने को दरकिनार कर देती है। फिट रहने के लिए सबसे ज्‍यादा जरुरी है कि समय पर खाना खाना। महिलाओं को दिन की शुरुआत दो गिलास गुनगुने पानी के साथ करनी चाहिए और समय पर हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट करना चाहिए। ब्रेकफास्‍ट शरीर की प्राथमिक जरुरत है।

 पानी खूब पीएं

पानी खूब पीएं

शरीर के लिए पानी बेहद जरुरी है। जितना खाना शरीर के लिए जरुरी है उसी प्रकार पानी की आवश्‍यकता शरीर को ज्‍यादा होती है। क्‍योंकि जब तक शरीर सही मात्रा में पानी न हीं होगा तो पाचन क्रिया सही तरीके से कार्य नहीं करता है। महिलाएं डिहाइड्रेशन का शिकार न बने इसलिए उन्‍हें निश्चित मात्रा में पानी पीना चाहिए।

बासी खाना न खाएं

बासी खाना न खाएं

कई बार होता है कि महिलाएं घर में सभी के खाना खाने के बाद ही खाना खाती है। ऐसे में अगर कुछ बच जाएं तो महिलाएं घर में बचा हुआ बासी खाना खा लेती है जो कि आगे चलकर उनके सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। सेहत भी जरुरी है। इसलिए बासी खाना खाने से बचे। इसके अलावा काम के चक्‍कर में समय पर खाना नहीं खाने की वजह से कई बार महिलाएं ज्‍यादा खाना खा लेती है। जो कि सेहत के लिए बिल्‍कुल सही नहीं है।

पूरी नींद ले

पूरी नींद ले


स्‍वस्‍थ रहने के लिए जरुरी है कि महिलाएं पूरी नींद जरुर ले। क्‍योंकि नींद कहीं न कहीं महिलाओं के वजन और उनके स्‍टेमिना से जुड़ी होती है। महिलाओं के अंदर हार्मोन की प्रक्रिया बहुत जटिल होती है। शरीर में हार्मोन प्रणाली प्रॉपर तरीके से कार्य करें इसलिए महिलाओं को पूरी नींद लेनी च‍ाहिए।

हेल्‍दी स्‍नैक बनाएं

हेल्‍दी स्‍नैक बनाएं

कई बार होता है कि महिलाएं देर तक भूखी रहने की वजह से एक बार में ऑवर इटिंग कर लेती है जो कि सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। इसलिए हेल्‍दी स्‍नैक बनाकर रख दे ताकि यह हेल्‍दी स्नैक मुसीबत के समय आपके काम आएगा।

स्‍ट्रेस न लें

स्‍ट्रेस न लें

घर के काम काज में व्‍यस्‍त रहने और बच्‍चों और घर की जिम्‍मेदारी में कई बार महिलाएं स्‍ट्रेस का शिकार हो जाती है। इससे बचने के लिए महिलाओं को डिस्‍ट्रेस रहने के लिए योगा, डांस और एरोबिक्‍स का सहारा लेना चाहिए। इससे वो खुश भी रहती है और फिट रहें।

पॉजीटिव एटीट्यूट

कई बार घरेलू महिलाओं के अंदर ये बात घर कर लेती है कि हाउस वाइफ होने की वजह से उनका कोई आस्तित्‍व नहीं हैं। जिसकी वजह उनके दिमाग में नकारात्‍मक विचार आने लगते है। ऐसी नेगेटिव विचारों से दूर रहे और अपनी महत्‍ता को समझे और पॉजीटिव एटीट्यूट को अपनाएं। पाॅजीटिव एटीट्यूट से आप थकान और स्‍ट्रेस से दूर रह सकती हैं।

Story first published: Monday, April 3, 2017, 18:15 [IST]
English summary

Health tips for Housewives

In Todays Fitness Article, Nutritionist Neelakshi Tanima has shared important Health tips for Housewives, that not only housewives but every lady should follow without fail to be fit and health.
Please Wait while comments are loading...