अलर्ट! लेडीज संभलकर करे हस्‍तमैथुन हो सकती है ये परेशानियां

अत्यधिक हस्‍तमैथुन से कई भारी नुकसान भी हो सकते है। हस्‍तमैथुन किशोरावस्था में, यह दूसरा सबसे आम यौन व्यवहार है। आइए जानते है इस बारे में।

Subscribe to Boldsky

महिलाएं और पुरुष दोनों ही सामान तौर पर अपनी उत्तेजना को शांत करने के लिए हस्थमैथुन करते है। संतुलित हस्थमैथुन से शारीरिक और मानसिक फायदे होते है। लेकिन अत्यधिक हस्‍तमैथुन से कई भारी नुकसान भी हो सकते है। हस्‍तमैथुन किशोरावस्था में, यह दूसरा सबसे आम यौन व्यवहार है।

वैजीनोप्‍लास्‍टी : वजिर्निटी के लिए वर्जिनल टाइटिंग सेहत के लिए हो सकती है घातक

वयस्कता में, महिलाएं आमतौर पर अपने क्लाइटॉरिस (भगशेफ) या उसके आस-पास के हिस्से पर मालिश कर हस्तमैथुन करती हैं। महिलाएं अक्सर हस्तमैथुन करती हैं। 

जानें, हस्‍तमैथुन से शरीर पर कैसा प्रभाव पड़ता है?

यौन स्वास्थ्य और व्यवहार के राष्ट्रीय सर्वेक्षण (NSSHB) से पता चला है कि 14-17 वर्ष आयु वर्ग के किशोरों में से, 48% लड़कियों और 73% लड़कों ने हस्तमैथुन किया है। 25-29 आयु वाले लोगों में से लगभग 85% महिलाओं और 94% पुरुषों ने हस्तमैथुन किया है।

भविष्‍य में हो सकती है समस्‍या

जो महिलाएंं हस्तमैथुन की अदि हो जाती है। उन्हें भविष्य में अपने पति के साथ सम्बन्ध बनाने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। हस्तमैथुन की अदि होने की वजह से ऐसी महिलाए अपने पति के साथ सेक्स को एन्जॉय नहीं कर पाती है।

हो जाती है चिड़चिड़ी

कुछ महिलाओ की आदत में हस्तमैथुन शामिल हो जाता है। ऐसी महिलाए अगर किसी वजह से हस्तमैथुन नहीं कर पाती है तो उन्हें तनाव और चिड़चिड़ापन होने लगता है।

हीमेच्‍यूरिया होने का खतरा

हस्तमैथुन करने वाली महिलाओ को हीमेच्‍यूरिया नामक बीमारी हो सकती है। इस बीमारी में महिलाओ की यूरिन से ब्लड आने लगता है।

मेंनस्टूरेशन साइकिल में होती है परेशानी

नियमित हस्थमैथुन करने वाली महिलाओ में पीरियड, मासिक धर्म अथवा मेंनस्टूरेशन साइकिल जैसी परेशानियों के साथ ही गुप्‍तांग में सूखापन भी देखा जाता है।

हो सकती है हानि

हस्तमैथुन करते समय कुछ सावधानियां बरती जानी चाहिए। इस बात का ध्यान रखा जाना चाहिए कि क्लाइटोरिस या जनांग क्षेत्र को बहुत अधिक जोर से रगड़ना या सहलाना नहीं चाहिए जिससे कि उन्हें कोई शारीरिक हानि पहुंचे। आराम से सहलाने या उत्तेजना से इन हिस्सों को कोई हानि नहीं होगी।

तुलना कर के खरीदें उत्तम स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों

Story first published: Friday, March 17, 2017, 14:51 [IST]
English summary

Masturbation: Unexpected Side Effects For Women

Some very prominent side effects of masturbation can be discussed as follows.
Please Wait while comments are loading...