क्रिसमस पर सजावट करने के पांरपरिक तरीके

Subscribe to Boldsky

क्रिसमस, एक हॉलीडे फेस्टिवल है जो प्‍यार, रोशनी और परंपराओं से मनाया जाता है। क्रिसमस के दौरान सभी इक्‍ट्ठा होते है और सेलिब्रेट करते है। इस पर्व के दौरान घर को लाइट्स लगाकर सजाया जाता है, क्रिसमस ट्री रखा जाता है। सभी लोग अपने घर की सजावट सबसे अच्‍छी करने की कोशिश करते है। क्रिसमस की सजावट में कई परंपरावादी चीजें भी होती है जो घर को ज्‍यादा डेकोरेटेड बनाती है। जैसे - क्रिसमस ट्री को सजाना, सांता तैयार करना, लाइट्स से डेकोरेट आदि।

क्रिसमस के दिनों में लाल रंग का उपयोग सबसे ज्‍यादा किया जाता है जो सर्दी के दिनों में गर्मी देता है इसके अलावा, माहौल में भी गर्माहट ला देता है। ऐसे ही कई अन्‍य परंपरावादी तरीके है जो क्रिसमस पर्व के दौरान घर को सजाने के काम में आते है।

Traditional Ways to Decorate for Christmas

क्रिसमस पर घर को इन तरीकों से सजाएं : -

ज्‍यादा तड़क - भड़क न करें : क्रिसमस एक शांत त्‍यौहार है इसकी सजावट भी ऐसी होनी चाहिए कि वह आकर्षक हो लेकिन ज्‍यादा चमकीली या तड़क - भड़क वाली न हों। क्रिसमस के डेकोरेशन में मोनोटोन रंगों का इस्‍तेमाल करें, जैसे - कोबाल्‍ट ब्‍लू, सुर्ख लाल आदि। क्रिसमस ट्री को भी रिबन और सिल्‍वर रंग के बबल से सजाएं।

मेंटलपीस को सजाएं : अपने घर के मेंटलपीस को सजाने के लिए मालाओं, कैंडल और फूलों का इस्‍तेमाल करें। इससे फर्नीचर वाला रस्टिक लुक आएगा और कमरे में भी ट्रेडिशनल लुक दिखेगा।

टेबल डेकोरेशन : क्रिसमस के दौरान घर की डाईनिंग टेबल पर फलों को सजाएं, आप चाहें तो फलों का पिरामिड भी बना सकते है। क्रिसमस लुक देने के लिए संतरों का इस्‍तेमाल ज्‍यादा करें।

पेपर डेकोरेशन : विक्‍टोरियन काल से, क्रिसमस के दौरान पेपर डेकोरेशन सबसे ज्‍यादा किया जाता है। इसमें पूरे घर को पेपर की स्‍टाइलिश कटिंग से सजाया जाता है। इसके अलावा, गिफ्ट की पैकिंग भी अच्‍छी तरह की जाती है।

हॉलवे आईडिया : अपने घर को हॉलवे तरीके से डेकोरेट करें ताकि आपके घर आने वाले हर मेहमान का स्‍वागत नए तरीके से हो। आप चाहें तो घर में हरी माला और लाल रिबन का यूज कर सकते है जो माहौल में गर्मी पैदा करेगा और एक ट्रेडीशनल लुक देगा।

वेलकम करता फ्रंट पोर्च : क्रिसमस के दौरान अपने पोर्च को सबसे ज्‍यादा डेकोरेट करें। पोर्च को सुंदर लाइट पीस से सजाएं, इससे राजसी लुक आएगा। चाहें तो छोटे - छोटे पाइन ट्री पर लाइट लगा कर रख लें।

शानदार झूमर : क्रिसमस के दौरान अपने घर के ड्राईंग रूम में एक सुंदर सा झूमर लगाएं। झूमर के आसपास कई लाइट्स भी लगाएं, इससे रूम में अच्‍छा लगेगा।

लीविंग रूम को सजाएं : झूमर लगाने के अलावा भी अपने लीविंग रूम को और सजाएं। सभी फर्नीचर को प्रॉपर क्‍लीन करें, उन पर नए और डार्क कलर के कुशन व कवर लगाएं। डार्क शेड के पर्दे लगाएं। कालीन बिछाएं। इस तरह आप क्रिसमस के दौरान अपने घर को पारंपरिक तरीके से सजा सकते है।

Story first published: Sunday, December 8, 2013, 1:03 [IST]
Please Wait while comments are loading...