ठंड में इन चीजों से सजाएं अपना घर

By: Shakeel Jamshedpuri
Subscribe to Boldsky

ठंड का समय आ चुका है। इस बार के ठंड को आप आकर्षक सजावट से खास बना सकते हैं। बात चाहे आपके घर की हो या आफिस की, थोड़ी सी सजावट करके आप इसे खूबसूरत लुक दे सकते हैं। ठंड के समय में बोझिल मौसम के कारण आप ज्यादा बाहर निकलना पसंद नहीं करते हैं। हालांकि आप अपने घर को सजा कर खुशगवार जरूर बना सकते हैं।

छुट्टी का समय आप निश्चित रूप से घर पर बिताना पसंद करेंगे। साथ ही आप घर को अच्छे से सजा कर इसे और भी सुखद बना सकते हैं। ठंड के मौसम में अपने घर या आफिस को सजाने से पहले यह पता लगाएं कि इस साल कौन—कौन सी नई सजावटी चीजें आई हैं। साथ ही यह भी देखें कि आपके घर और आफिस के अनुकूल क्या होगा। अगर आप कुछ बेहतरीन सजावटी चीजों के बारे में जानना चाहते हैं तो आइए हम आपको बताते हैं—

Winter décor items: essentials

1. खूबसूरत सिलवेट
अगर आप ठंड के दौरान अपने घर को कलात्मक रूप देना चाहते हैं तो आप सिलवेट का चयन कर सकते हैं। अपने घर में कुछ खूबसूरत सिलवेट लगाएं। इससे घर में वास्तविक ग्लैमर आएगा।

2. आइस रीथ का जादुई असर
सजावट सिर्फ आपके घर के अंदुरूनी हिस्से तक सीमित नहीं होनी चाहिए। आपको घर के बाहरी हिस्से को भी सजाना चाहिए। हालांकि इसमें थोड़ी सावधानी भी बरतनी होती है। आपको अपने आउटडोर को खूबसूरत और आकर्षक बनाना होगा। इसके लिए आप आइस रीथ यानी बर्फ की हार का सहारा ले सकते हैं। इससे निश्चित रूप से आपके घर की सुंदरता बढ़ जाएगी।

3. बरामदे को न भूलें
अगर आप घर की सजावट को लेकर गंभीर हैं तो आपको थोड़ी मेहनत भी करनी पड़ेगी। ठंड में आप जिस तरह से अपने रूम को सजाते हैं, वैसे ही अपने बरामदे को भी सजाए। यह आपके घर की सुंदरता में और इजाफा कर देगा।

4. गमलों को बदलें
पौधों के गमलों को बदल दें और उन्हें रंग बिरंगे गमलों में लगाएं। इससे आपके गार्डन की सुंदरता बढ़ जाएगी। वहीं कुछ पौधों को घर के अंदर रख लें ताकि उन्हें कठोर मौसम से बचाया जा सके।

5. सामने के दरवाजे को आकर्षक बनाएं
यह साल का सबसे ठंडा समय होता है और आपको इस के लिए तैयारी की जरूरत होती है। आप घर को सजाने की शुरुआत सामने के दरवाजे से कर सकते हैं। सामने के दरवाजे पर आप एक जोड़ी आइस स्केट को लटका कर इसे तैयार कर सकते हैं।

6. स्ट्रक्चरल एलमेंट का इस्तेमाल करें
ठंड में आप अपने गार्डन को उतना ही खूबसूरत बना सकते हैं, जितना कि यह गर्मी के समय था। इसके लिए आप इसमें कुछ स्ट्रक्चरल एलमेंट्स लगा सकते हैं। कुछ रंगों का इस्तेमाल करके आप अपने गार्डन को खूबसूरत और कलरफुल बना सकते हैं। ठंड के समय आपका गार्डन मौसम की तरह ही खास होना चाहिए। आप थोड़ा सा ध्यान देकर इसे और खूबसूरत बना सकते हैं।

7. और अंत में

अगर आप ठंड के समय साज—सज्जा के बारे में विचार कर रहे हैं तो आपको अपने बजट का भी ध्यान रखें। जहां तक हो सके अपने बजट को कम रखने की कोशिश करें। सजावट का मतलब यह नहीं होता है कि आप बेकार में पैसे खर्च करें। आप घर के भी कुछ सामान का इस्तेमाल सजावट में कर सकते हैं। ठंड का समय छुट्टियों का समय होता है। तो इस बार ठंड में अपने घर को सजाकर छुट्टियों का आनंद लें।

Story first published: Monday, December 23, 2013, 19:04 [IST]
English summary

Winter décor items: essentials

The best way to plan a winter décor is to check out some seasonal updates from which you can grab some of the best décor ideas that best suit your home or office. If you are breaking your head on the best décor ideas then here are some for you to choose.
Please Wait while comments are loading...