जीवन सफल बनाने के लिये करें फेंगशुई का पालन

Subscribe to Boldsky

आज के समय में फेंगशुई के बारे में हर कोई जानता है, इस संस्‍कृति की उत्‍पत्ति चाइना से हुई थी, जो स्‍थान, सामान और कुछ बातों को ध्‍यान रखकर ज्‍यादा से ज्‍यादा सकारात्‍मक ऊर्जा व्‍यक्ति के अंदर लाने का प्रयत्‍न करती है। पश्चिमी देशों में फेंगशुई का प्रसार और प्रचार कुछ ज्‍यादा ही होने के कारण लोगों के बीच अब फेंगशुई कल्‍चर कुछ ज्‍यादा ही छा गया है। बाथरूम के लिये फेंग शुई टिप्‍स

फेंगशुई के काफी नियम होते हैं, और बहुत सारे लोगों के बीच इन्‍हे लेकर काफी मिथक भी हैं। बेहतर होगा कि आप सही नियमों को जानें और उन्‍ही का पालन करें। इस आर्टिकल में उनमें से कुल 10 नियमों के बारे में बताया जा रहा है, जिनका पालन करना चाहिए, ताकि आपके घर, सुख, शान्ति और समृद्धि आ सकें।

1. दरवाजा साफ सुथरा रखें

घर का मुख्‍य दरवाजा अच्‍छा, साफ-सुथरा और स्‍वागतयोग्‍य दिखना चाहिए। मुख्‍य दवाजा गंदा न हों, उसके आसपास सूखे पेड़ लगे गमले न हों और कोई टूट-फूट न हों। इस दरवाजे से सकारात्‍मक ऊर्जा का प्रवेश होता है।

2. सभी कमरों को व्‍यवस्थित रखें

घर में और जीवन में खुशहाली लाने के लिए जरूरी है कि आप अपने घर के हर कमरे को साफ-सुथरा रखें। अगर कमरे, साफ और व्‍यवस्थित होगें, तो आपको शांति मिलेगी और सुकून रहेगा। कोई भी टूटी-फूटी और बेकार चीज को न रखें।

 

3. फर्नीचर को सही से रखें

घर पर सभी प्रकार के फर्नीचर को व्‍यवस्थित ढंग से रखें। कोई भी टेड़ा-मेड़ा न हों। बैठने और लेटने की उचित और स्‍थाई व्‍यवस्‍था रखें। ऐसी सेटिंग करें कि अगर कोई घर की दीवार से सटकर बैठना चाहें तो उसे फर्नीचर को खिसकाना न पड़ें।

4. काम करने और आराम करने का स्‍थान रखें

घर में बने हुए ऑफिस और लिविंग रूम में बीच दूरी होनी चाहिए। अगर दोनों एक ही होगें, तो आपको हमेशा टेंशन रहेगी और आप कभी भी सुकून से काम नहीं कर पाएंगे और न ही आराम कर पाएंगे।

5. टूटफूट की तुरंत मरम्‍मत करवाएं

घर में किसी भी स्‍थान पर टूटफूट होने पर तुरंत मरम्‍मत करवाएं। इससे घर में नकारात्‍मक ऊर्जा का प्रवेश नहीं होगा। कहते है कि जब तक घर में टूटा फूटा रहता है, सकारात्‍मक ऊर्जा का संचार बंद रहता है।

6. लटकाने वाले शीशे घर में लगाएं

हैंग मिरर लगाने से घर में सकारात्‍मक ऊर्जा आती है। बस इतना याद रखें कि ऐसे मिरर को घर के मुख्‍य दरवाजे के ठीक सामने कभी न लगाएं। इससे सकारात्‍मक ऊर्जा वापस हो जाती है।

7. नकली की बजाय असली पौधों और फलों को लगाएं

ताजे फूलों को घर में सजाएं, इससे मन में खुशी होती है और घर, सकारात्‍मक ऊर्जा भरे माहौल में रम जाता है। अगर आप पति-पत्‍नी के बीच सम्‍बंधों को मधुर रखना चाहते है तो संतरे या नींबू के बोनसाई को कमरे में लगाएं।

8. रूम फाउंटेन लगाए

इससे रूम में सौहार्द और सुख आता है।

9. घरों में उचित रंग से पुताई करवाएं

अच्‍छे और चियर करने वाले रंगों से पेंट करवाने से सकारात्‍मक ऊर्जा आएगी और मन में बुरे ख्‍याल भी नहीं आएंगे। जैसे- हरा रंग, प्रकृति को दर्शाता है और जीवन व आशा को देता है। पीला रंग, शक्ति देता है। लाल और बैंगनी रंग, लकी होता है। इस प्रकार, जीवन के रंगों को सुधारने के लिए घर के रंगों को सही करवाएं।

10. घरों में शार्प लाइन या कार्नर न बनाएं

घरों में गोलाई में बने कोने सकारात्‍मक ऊर्जा लाते है। यहां तक कि बिस्‍तर और फनीर्चर के कोने भी गोलाई में होने चाहिए।

 

English summary

10 Fengshui to follow

Feng shui is the art and science of organizing space to maximize positive energy, or chi. For this reason it is useful to provide 10 feng shui rules you should follow.
Please Wait while comments are loading...