वास्‍तु दोष को कैसे दूर करता है फिश एक्‍वेरियम

Posted By: Super
Subscribe to Boldsky

आप सभी वास्‍तु दोष के बारे में थोड़ा बहुत जानते ही होगें। लेकिन क्‍या आपको पता है कि मछली का एक्‍वेरियम भी वास्‍तु दोष का कारण बन सकता है। आपके घर में जो भी मछली घर हो, उसमें नौ मछलियां रखनी चाहिए न कि आठ। एक्‍वेरियम को रखने की जगह भी उचित होनी चाहिए। मछलियों को बार-बार एक से दूसरी जगह पर नहीं रखना चाहिए और उन्‍हे सिर्फ एक ही व्‍यक्ति के द्वारा भोजन देना चाहिए।

 Vastu Defect4

मछली के टैंक या जार को बिल्‍कुल साफ रखना चाहिए। फिल्‍टर्स, एरिएशन आदि बिल्‍कुल सही तरीके से चलने चाहिए। अगर आप अपने फिश एक्‍वेरियम को अच्‍छा और रंगीन रखना चाहते है तो उसमें कुछ प्रकार के आर्टिफिशियल प्‍लांट भी लगा सकते हैं।

वास्‍तु दोष का कारण ये एक्‍वेरियम आसानी से बन सकते हैं। इसलिए अगर आपको ये दोष दूर करने हैं तो आपको निम्‍न बातों पर विशेष रखना चाहिए:

 Fish Aquarium Effect on Vastu Defect

1. घर में मछली को रखना शगुन होता है। मछलियां घर को बुरी नज़र से दूर रखती हैं। ऐसे में आप अपने घर में मछलियों को रखें।

2. ऐसा माना जाता है कि अगर आपके द्वारा पाली गई मछलियां प्राकृतिक मृत्‍यु मरती हैं तो आपके घर या ऑफिस की भी समस्‍याएं खतम हो जाती हैं।

 Vastu Defect

3. मछलियों का पालन करने से घर और कार्यालय में काफी ज्‍यादा सकारात्‍मक ऊर्जा का संचार होता है।

4. जब आप थके हुए होते हैं तो इन मछलियों को देखने से दिमाग को आराम मिलता है और एक सुकून भरा वातावरण बन जाता है।

 Vastu Defect2

5. अगर आपको लगता है कि आपके घर या ऑफिस में परेशानियां आ रही हैं तो इसका मतलब है कि वास्‍तु दोष है। इसे मिटाने के लिये उस जगह पर फिश एक्‍वेरियम रखें। इससे समस्‍याएं भी सुलझेंगी और पैसा भी खूब आएगा।

6. मछलियों को दाना देने से घर में सकारात्‍मक ऊर्जा का संचार होता है।

 Vastu Defect2

7. मछलियां बहुत एक्टिव होती हैं जो हमें प्रोत्‍साहित करती हैं और हमारे अंदर उमंग भर देती हैं।

 Vastu Defect1

8. एक्‍वेरियम रखने से पूरे घर का वातावरण खुशनुमा रहता है। बुरी ऊर्जा का संचार नहीं होता है और रंगीन मछलियां आकर्षित करती हैं।

9. वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार, एक फिश टैंक में ढ़ेर सारा पानी भरा जाता है जो भार को सही तरीके से बैलेंस करता है। भार को बैलेंस करन के लिये फिश टैंक को हॉल या वरांडा साउथ वेस्‍ट कोने में रख जाना चाहिये। जिससे घर में आने वाले हर इंसान की नजर उस पर पड़े।

10. चीनी फेंग शुई के मुताबिक, मछलियों को घर में रखने से ची नामक ऊर्जा आती है जो धन और स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ाती है।

English summary

Fish Aquarium Effect on Vastu Defect

The number of fishes in an aquarium should be nine in which, eight can be either dragon fish or gold fish and one could be a black fish. You need not fret if a fish dies, immediately replace the fish with another one. It is strictly advised that the fish feed should be planned and fed by only one person.
Please Wait while comments are loading...