वेजटेबल गार्डन में फफूंद की समस्या से ऐसे पाएं निजात

By: Shakeel Jamshedpuri
Subscribe to Boldsky

फफूंद एक ऐसी समस्या है, जिसका सामना हर गार्डनर को करना पड़ता है। इसलिए यह जान लें कि आप अकेले नहीं हैं। अगर आपके गार्डन मे हर जगह फफूंद हो और समस्याएं बढ़ती जा रही हों, तो आपके लिए इससे छुटकारा पाने के उपाय के बारे में जानना होगा। चाहे सजावटी पौधे हों या गुलाब के पौधे या फिर श्रब, सब में फफूंद की समस्या आ सकती है। इसलिए आपको इसका ख्याल रखना होगा। अगर आप अपने गार्डन में किसी एक पौधे पर फफूंद पाते हैं तो इसका यह मतलब नहीं कि वह दूसरे पौधे पर भी फैल जाएगा।

यह जानने के लिए कि आपके गार्डन का पौधा फफूंद की चपेट में है या नहीं, इसके लिए आपको कई चीजें देखनी पड़ेंगी। अगर आपको पौधों पर ग्रे या व्हाइट पाउडर जैसा निशान दिखे तो फिर आपको इससे छुटकारा पाने की सख्त जरूरत है। अगर पौधे की पत्तियां पीली पड़ने लगे तो समझें कि फफूंद की समस्या काफी गंभीर हो गई है। अगर आप चाहते हैं कि आपके गार्डन में सारी चीजें ठीक—ठाक रहें तो आप को गार्डनिंग टिप्स का सहारा लेना पड़ेगा।

जिन लोगों को पौधों से लगाव होता है, उनके लिए फफूंद की समस्या काफी तनाव पैदा करती है। इसलिए यह जरूरी है कि आप अपने पौधों का अच्छे से ध्यान रखें। आज जब कि सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं, ऐसे में घर में सब्जी उगाना बहुत जरूरी हो गया है। आइए हम आपको बताते हैं कि आप कैसे अपने वेजटेबल गार्डन में फफूंद की समस्या से निजात पा सकते हैं।

Getting rid of fungi in vegetable gardens


1. कीटनाशक: अगर आप अपने वेजटेबल गार्डन को फफूंद से बचाना चाहते हैं तो कीटनाशक का छिड़काव करें। फफूंद वाले वेजटेबल गार्डन से सब्जियों के भी नुकसानदायक होने का खतरा रहता है। इसलिए कीटनाशक का छिड़काव बेहद जरूरी है। एक गैलन पारी में एक चम्मच लिक्विड सोप मिलाकर गार्डन में छिड़काव करें।

2. लहसुन करे जादुई असर: लहसुन के कई फायदें हैं और यहां तक कि गार्डनिंग में भी इसका विशेष महत्व है। फफूंद से छुटकारा पाने के लिए आप लहसुन के गांठ का इस्तेमाल कर सकते हैं। लहसुन के गांठ को पानी में डाल दें और उसके गुदे को अच्छे से निकाल लें। अब इस पानी का गार्डन में छिड़काव करें। फफूंद से छुटकारा पाने का यह सबसे अच्छा तरीका है।

3. बेकिंग सोडा: बेकिंग सोडा से भी फफूंद से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। आप एक गैलन पानी में बेकिंग सोडा मिला कर गार्डन का छिड़काव करें। यह सबसे आसान गार्डनिंग टिप्स है। अच्छे परिणाम के लिए सप्ताह में कम से कम एक बार ऐसा अवश्य करें।

4. ये मिश्रण है कारगर: वेजटेबल गार्डन में फफूंद की समस्या से निजात पाने के लिए लहसुन और मिर्च का मिश्रण काफी कारगर होता है। लहसुन, लिक्विड सोप, एक गैलन पानी और मिर्च को आपस में मिलाकर आप फफूंद से निजात पा सकते हैं।

5. सल्फर भी है उपयोगी: सल्फर के उत्पाद भी फफूंद से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। हालांकि इसका छिड़काव आपको फफूंद के लक्षण दिखाई देने से पहले ही करना होगा। साथ ही जब आप सल्फर का छिड़काव कर रहे हों तो तापमान 90 डिग्री फॉरेनहाइट से ज्यादा नहीं होना चाहिए। वहीं सल्फर का बहुत ज्यादा छिड़काव भी नुकसानदायक होता है, इसलिए सावधान रहें।

6. आयल ट्रीटमेंट: कुछ तेल के​ नियमित छिड़काव से भी फफूंद से छुटकारा पाया जा सकता है। नीम का तेल और जोजोबा का तेल पौधों को फफूंद से बचाने में मदद करता है। हालांकि इसका इस्तेमाल बहुत ज्यादा तापमान पर नहीं करना चाहिए। फफूंदनाशी के लेबल पर दिए निर्देशों को जरूर पढ़ें।

Read more about: garden, बगीचा
Story first published: Tuesday, December 31, 2013, 9:54 [IST]
Please Wait while comments are loading...