आसान गार्डेनिंग टिप्स और ट्रिक्स

Subscribe to Boldsky

बचे हुए कॉफ़ी बीन्स के इस्तमाल से लेकर आपके नाखूनों में गंदगी ना घुसे इसके लिए मास्टर गार्डनर पॉल जेम्स अपने 14 नायाब नुस्खे पेश कर रहे हैं ताकि बसंत ऋतु के समय गार्डेनिंग आपके लिए मुश्किल न हो।

यहाँ पर "गार्डेनिंग बाई दी यार्ड" के होस्ट पॉल जेम्स द्वारा कुछ टिप्स दिए गए हैं:

1. मिटटी के घड़े पर जम जाने वाले नमक को हटाने के लिए एक स्प्रे बोतल में समान मात्र में विनेगर, अल्कोहल और पानी लें। अब पॉट में इस मिश्रण का स्प्रे करें और प्लास्टिक के ब्रश से स्क्रब कर दें। अब इस घड़े में कुछ डालने से पहले इसे सूखने दें। बगीचे में आसानी से उगाएं जाने वाले 10 फूल

2. जब आप बगीचे में काम कर रहे हों तो अपने नाखूनों में गंदगी जमने नहीं देने के लिए एक साबुन के टुकड़े पर इस प्रकार नाख़ून लगाएं कि साबुन आपके नाखूनों पर लग जाए और आपके नाखून सील हो जाएँ। इससे गंदगी आपके नाखून में घुस नहीं पायेगी। जब आपने गार्डेनिंग समाप्त कर ली होगी तो नेल ब्रश की मदद से साबुन हटा लें और आपके नाख़ून साफ दिखेंगे।

Simple Gardening Tips and Tricks

3. स्ट्रिंग ट्रिमर की लाइन को अगर टूटने से बचाना चाहते हैं तो लाइन को ट्रिमर में डालने से पहले इसपर खाने वाले तेल का स्प्रे कर लें।

4. एक लम्बे हैंडल वाली छड़ी को आप नापने वाली छड़ी के इस्तमाल में ला सकते हैं। इस छड़ी को ज़मीन पर रखकर टेप की मदद से इंच और फूट मार्क लगा लें। अब जब आपको पेड़ों को किसी निश्चित दूरी पर लगाना होगा तो आपके पास एक नापने का उपकरण होगा।

5. बगीचे में सुतली का होना ज़रूरी है। एक छोटे मिटटी के बर्तन में सुतली का गोला डालें। अब इसका एक छोर पानी के निकास तक डालें और पॉट को गार्डन में उल्टा रख दें। ऐसा करने से ज़रुरत के समय आपको सुतली ढूंढने की ज़रुरत नहीं पड़ेगी।

6. छोटे पौधों को रात के ओस और बर्फ से बचाने के लिए मिटटी के बर्तन कपड़ों का काम करते हैं।

7. मिटटी के बर्तन को होस गाइड में बदलने के लिए एक फूट का स्टील बार ज़मीन में गाड़ें और उसपर दो मिटटी के बर्तन डालें। एक का मुँह ऊपर की तरफ होना चाहिए और दूसरे का मुँह नीचे। यह आपके पौधों को बर्बाद होने से बचाएगा।

8. नेचुरल मार्कर बनाने के लिए पत्थर पर बस पौधे का नाम मार्कर से लिखकर उस पौधे के पास रखें।

9. क्या आप एफिड से परेशान हैं? इसको आप पाइप से तेज़ धार में पानी मारकर या कीड़े मारने वाली दवाई का छिड़काव कर बच सकते हैं। पर आपके लिए एक और उपाय है, जो ज्यादा मज़ेदार है। टेप लें। अपने उँगलियों पर टेप का मोटा परत चिपका लें। चिपकने वाला भाग बाहर की तरफ होना चाहिए। अब उन पौधों को थपथपाएं जिनमें एफिड हैं। पत्तों की जड़ों को छुएं क्योंकि यह कीड़े यहीं छुपना पसंद करते हैं।

10. अगली बार आप सब्ज़ियों को उबालते हैं तो उसका पानी फेंकने की बजाय आँगन में लगे पौधों में डालें। आपको देखकर आश्चर्य होगा कि यह पौधे दुगनी रफ्तार से बढ़ेंगे।

11. चाय और कॉफ़ी का बचा हुआ भाग आप उन पौधों की मिटटी को अम्लीय करने के लिए इस्तमाल कर सकते हैं जिन्हें तेज़ाब पसंद हो जैसे अज़ालेआस, रोडोडेंड्रोन्स, कमेलीआस, गार्डेनिआस और ब्लूबेरीज। एक महीने में अगर एक इंच का एक चौथाई छिड़काव हो जाए तो मिटटी में एसिड मापक सही रहेगा।

12. पौधों में फंगस लगने से बचाने के लिए चमोमाइल चाय का इस्तमाल करें जो नए पौधों पर ज़्यादातर हमला बोलता है। हफ्ते में एक बार पौधों के जड़ में चाय का पानी डालें।

13. अगर आप को चाय के लिए टेबल चाहिए तो अपने मिटटी के बर्तन और सॉसर की तरफ देखें। एक पॉट को उल्टा रखें। उसके ऊपर एक बड़ा सॉसर रखें। जब आपने चाय ख़त्म कर ली हो तो सॉसर को पानी से भर दें और आपका टेबल अब बर्ड बाथ बन चुका है।

14. दुनिया में जड़ी-बूटी को सुखाने का सबसे आसान तरीका है। पेपर का एक शीट अपने कार की सीट पर फैलाएं। अब जड़ी- बूटी की एक परत फैलाएं और दरवाज़े और खिड़कियां बंद कर लें। आपकी जड़ी-बूटियां जल्दी से सूख जाएंगी। और आपकी कार में अच्छी खुशबू भी फैल जायेगी।

Story first published: Sunday, March 9, 2014, 17:04 [IST]
English summary

Simple Gardening Tips and Tricks

From using leftover coffee beans to preventing dirt from getting underneath fingernails, master gardener Paul James shares his top 14 tips and shortcuts to make spring gardening a breeze.
Please Wait while comments are loading...