किचन के चाकू को साफ करने का सबसे अच्‍छा तरीका

Subscribe to Boldsky

किचन में चाकू का काम कभी बंद नहीं होता है। इसका प्रयोग कुछ ना कुछ काटने के काम आता है। कभी सब्‍जियां तो कभी मसाले का पैकेट काटने में चाकू हमारी बहुत सहायता करता है। तरह-तरह की चीचों को काटने के लिये किचन में तरह तरह के चाकू मौजूद होते हैं। पुराने चाकू में संक्रमण का खतरा बड़ी जल्‍दी हो जाता है। अगर चाकू को कई दिनों से प्रयोग नहीं किया गया है तो उनमें जंग लग जाती है। इसलिये चाकुओं को साफ

करना बहुत जरुरी है। इस दौरान ध्‍यान रहे कि चाकू साफ भी हो जाए और उसकी धार भी ना खोए। हम में से कई लोग चाकू को प्रयोग करने के बाद जरुर धोते हैं। लेकिन फिर भी उसमें बैक्‍टीरिया पनपने लगता है इसलिये आज हम आपको कुछ टिप्‍स बताएंगे जिससे आप चाकू में छिपे बैक्‍टीरिया से मुक्‍ती पा सकें।

Best Ways To Clean A Kitchen Knife


किचन के चाकू को साफ करने का सबसे अच्‍छा तरीका

साबुन: चाकू को साबुन से धो कर गरम पानी से धो लें। चाकू से बैक्‍टीरिया को निकालने के लिये गरम पानी से सबसे फायदेमंद होता है। यह धाग धब्‍बों को भी निकालता है।

उबालना: अगर चाकू का हैंडल प्‍लास्‍टिक का है तो आप उसे उबाल सकते हैं। खौलता हुआ पानी चाकू में लगे बैक्‍टीरिया को जड़ से मिटा देगा।

नींबू: नींबू की स्‍लाइस काटिये और उसे चाकू के ऊपर रगडिये। इसके तुरंत बाद चाकू को ना धो कर बाद में ठंडे पानी से धो लें।

सिरका: खौलते हुए पानी में कुछ बूंदे सिरके की डालें। फिर चाकू को खौलते पानी में डालें और बाद में पुराने टूथब्रश से इसे स्‍क्रब करें। फिर इसे गरम पानी से धोएं और सूखने दें।

Story first published: Wednesday, November 20, 2013, 17:01 [IST]
English summary

Best Ways To Clean A Kitchen Knife

We wash the knife after every use, but most of us are unaware of the breeding bacteria and germs that accumulate in the corners. So, here are some of the ways to clean a kitchen knife and keep it bacteria-free.
Please Wait while comments are loading...