बच्‍चों की यूनीफॉर्म से जिद्दी दाग निकालने के तरीके

Subscribe to Boldsky

बच्‍चों की यूनीफॉर्म पर जिद्दी दाग, मां के लिए बहुत बड़ी टेंशन होती है। उनके सामने सबसे बड़ी समस्‍या यह होती है कि उन दागों को साफ कैसे किया जाएं। यूनीफॉर्म पर खाना गिर जाना, कीचड़ लगना, मिट्टी लगना आदि सामान्‍य है लेकिन बच्‍चों को आप गंदी यूनीफॉर्म के साथ स्‍कूल भी नहीं भेज सकते है। इसलिए उन्‍हे साफ करना बेहद आवश्‍यक होता है। बारिश के दिनों में ऐसा अक्‍सर होता है। इस आर्टिकल में हम कई तरीकों को बता रहे हैं जिन्‍हे इस्‍तेमाल करके आप बच्‍चों की यूनीफॉर्म पर लगे जिद्दी दाग हटा सकते हैं।

कपड़े से स्‍याही के दाग हटाने के घरेलू तरीके

मिट्टी सूख जाने दें: अगर बच्‍चे की यूनीफॉर्म पर गीली मिट्टी या कीचड़ लगा हुआ है तो सबसे पहले उसे ड्राई हो जाने दें। जब यह मिट्टी पूरी तरह से सूख जाएं तो उसे ब्रश से झाड़ दें। आप चाहें तो इसके लिए वैक्‍यूम का उपयोग भी कर सकते हैं। इसके लिए सबसे अच्‍छा टूथब्रश रहता है।

Tips To Remove Stains From Kid's Uniform

लिक्विड डिटरजेंट: सफेद कपड़ों में दाग छुड़ाने के लिए सबसे कारगर लिक्विड डिटरजेंट होता है। इसे आप उंगली से दाग के ऊपर फैला दें और बाद में किसी ब्रश से रगड़कर धुल दें। इससे दाग पूरी तरह से चला जाएगा।

फेब्रिक केयर: अगर कोई कपड़ा बहुत अलग फेब्रिक का है तो मिट्टी को सुखाने के बाद उसकी गाइडलाइन देख लें और उसके बाद ही दाग निकालना शुरू करें। दागों को निकालने के लिए कभी भी नुकीले सामान का प्रयोग न करें।

Tips To Remove Stains From Kid's Uniform

जिद्दी दागों के लिए: जब दाग मिट्टी के हों और कभी भी सूखे नहीं, तो आपके लिए उन्‍हे निकालना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। इसके लिए आप हैंड वॉश का इस्‍तेमाल कर सकती है। गंदी जगह पर दोनों ओर से हैंडवॉश अचछी तरह लगा दें और कुछ देर बाद उसे रगड़कर धो दें।

इन टिप्‍स का इस्‍तेमाल करके आप यूनीफॉर्म से दागों को आसानी से निकाल सकती हैं।

English summary

Tips To Remove Stains From Kid's Uniform

The following are a few ways to maintain your clothes during the rainy season. You can use these methods to remove stains from uniform. Take a look.
Please Wait while comments are loading...