आपके आभूषणों को स्टोर करने के 6 प्रमुख तरीके

Posted By: Super
Subscribe to Boldsky

मेरे मोती के ईयररिंग पीले क्यों दिखते हैं? क्या कभी ये प्रश्न आपके सामने आया है? अपनी आभूषणों की दुकान को दोष न दें, ये आपकी गलती हो सकती है। सभी के पास बहुत आभूषण होते हैं। सभी को इन्हें खरीदना और पहनना अच्छा लगता है। परंतु क्या आप जानते हैं कि यदि आप इन्हें अच्छी तरह से स्टोर करके नहीं रखते हैं तो ये ख़राब हो जाते हैं? अनेक घटक जैसे नमी, धूल या अन्य धातुओं के संपर्क में आने से ये आभूषण बेकार हो सकते हैं। अत: यह बात महत्वपूर्ण है कि आभूषणों के प्रकार को देखते हुए उन्हें स्टोर करके रखा जाए।

जब आभूषणों को स्टोर करते हैं तो उसे सुंदर दिखाने के लिए आप कुछ क्रिएटिव तरीके अपना सकते हैं। यदि आप इसकी अच्छी तरह से देखभाल करते हैं तो आप पूरी ज़िन्दगी इनका इस्तेमाल कर सकते हैं। बहुत सारे तरीकों से आप इसे स्टोर कर सकते हैं आपके पास स्टोर करने के लिए जो जगह उपलब्ध है आप उसके अनुसार भी इसे स्टोर कर सकते हैं। आभूषणों को आप स्टाइलिश तरीके से भी स्टोर कर सकते हैं। यदि आप इसे उचित तरीके से नहीं करते तो यह एक सिरदर्द बन सकता है। इसके कारण आपका प्रिय आभूषण ख़राब भी हो सकता है।

खुद के लिये कैसे चुनें आभूषण

आभूषणों को स्टोर करने से पहले उनकी बहुत देखरेख करने की आवश्यकता होती है। आप आभूषणों को कुछ मूलभूत उपायों के साथ अलग से स्टोर करके रख सकते हैं। ईयररिंग्स, नेकलेस, पेंडेन्ट्स, अंगूठी, लंबी चेन: चाहे कुछ भी हो इसे अच्छे तरीके से स्टोर करके रखें। देखें कि आभूषणों की देखभाल किस तरह की जाती है।

हार (नेकलेस): विभिन्न प्रकार के नेकलेस साथ में रखने से उनके ख़राब होने की संभावना बढ़ जाती है। अत: उनके लिए विशेष प्रकार का स्टैंड बनायें। बीड़ेड नेकलेस को कुंडली बनाकर एक डिब्बे में रखें ताकि उलझने पर ये टूटे नहीं। मज़बूत नेकलेस को हुक पर लटकाया जा सकता है।

छोटे आभूषण: छोटे आभूषण बहुत नाज़ुक और महंगे होते हैं, अत: इन्हें अधिक सावधानीपूर्वक स्टोर करना चाहिए। इसके लिए सूती मखमल के डिब्बे का प्रयोग करना चाहिए क्योंकि यह घर्षण के द्वारा होने वाले नुकसान को कम करते हैं तथा चांदी के टुकड़े भी साबुत रहते हैं।

चूड़ियाँ: चूड़ियों को उनके प्रकारों जैसे कांच, मेटल, लकड़ी और प्लास्टिक के अनुसार स्टोर करना चाहिए। यदि आपके पास विभिन्न खण्डों वाला डिब्बा है तो आप इसे अच्छे से स्टोर करके रख सकते हैं। यदि आपने अच्छे से ध्यान नहीं रखा तो पेड़ की शाखा की तरह का तरीका उतना सुरक्षित नहीं होता। लकड़ी की चूड़ियों के लिए आप हैंगर का उपयोग कर सकते हैं।

Top 6 Tips To Store Your Jewellery

कान की बालियाँ: बालियाँ कई तरह की होती हैं जैसे छोटे या बड़े स्टड, झुमके, नग जड़े हुए ईयररिंग और लूप्स। अत: इन्हें इस प्रकार स्टोर किया जाना चाहिए कि आप आसानी से इन्हें ढूंढ सकें। इन्हें एक अच्छे डिज़ाइन में टांगकर रखना अच्छा होता है।

अंगूठी, ब्रेसलेट तथा अन्य: अंगूठियों को डिब्बे में रखा जा सकता है। जब आप नग वाली अंगूठियों का उपयोग नहीं कर रहे हैं तो उन्हें उचित तरीके से स्टोर करके रखना चाहिए। आप अपनी रचनात्मकता का उपयोग करके आभूषणों को स्टोर करने के लिए घर में उपलब्ध वस्तुओं से कुछ अच्छी चीज़ भी बना सकते हैं।

मोती के आभूषण: मोती के आभूषणों को विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है। पसीने और नमी से मोती के आभूषण आसानी से ख़राब हो जाते हैं। अत: इन्हें पहनने के बाद इन्हें रखते समय एक नरम कपड़े या टिशु पेपर से पोछें। इसे सूखे कपड़े या पेपर में कवर करके रखें।

English summary

Top 6 Tips To Store Your Jewellery

Ways to store jewellery can be done stylishly. It can become a headache if you don’t do it properly. It will also cause damage to your favourite piece of Jewellery.
Please Wait while comments are loading...