इन तरीकों से धोइये कपड़े, नहीं होंगे कभी फेड

Posted By: Super
Subscribe to Boldsky

जब भी आप वॉशिंग मशीन में कपड़ों को धुलने के लिए डालते हैं तो मन में डर लगा रहता है कि कहीं सारे कपड़ों का रंग आपस में न लग जाएं।

वॉशिंग मशीन में कपड़े धुलते समय डिटरजेंट को डाला जाता है जो काफी हार्ड होता है। इससे कपड़े के धागों पर असर पड़ता है और कई बार सस्‍ते कपड़े रंग छोड़ देते हैं।

eBay Offers and Coupons: Get 70% off on Fashion, clothing and Accessories Hurry!

कपड़ों के रंग छोड़ देने पर वो फेड लगने लगते हैं। कपड़ों के रंग बहुत बार तेज धूप में सुखाने से भी चला जाता है। कपड़ों के रंग को जैसा का तैसा बनाएं रखने के लिए कई तरीके होते हैं जिन्‍हें अपनाकर आसानी से कपड़ों को हमेशा के लिए अच्‍छा बनाए रखा जा सकता है।

Ways To Prevent Clothes From Fading

डार्क, बोल्‍ड और ब्‍लैक कलर के कपड़ों का रंग ज्‍यादा जल्‍दी निकलता है। फिरोजी और हरे रंग के कपड़ों से भी रंग अवश्‍य निकलता है, इसलिए ऐसे रंग के कपड़ों को अलग ही धुलना चाहिए। कपड़ों का रंग निकलने से बचाने के लिए और नीरस व हल्‍का होने से बचाने के लिए निम्‍नलिखित आसान टिप्‍स को अपनाएं:

सफेद कपड़ों को ब्लीच करने के कुछ आसान तरीके

1. बारी-बारी से धुलें: मशीन से धुलें या हाथ से धुलें, हल्‍के और डार्क रंग के कपड़ों को अलग-अलग से धुलें। इससे कपड़ों पर एक-दूसरे का रंग नहीं लगता है और उनकी चमक बरकरार रहती है। कपड़ों को सही बनाएं रखने का यह सबसे पहला तरीका है।

Ways To Prevent Clothes From Fading2


2. सिरका में डुबोना:
अगर आप हाथों से कपड़ों को धुलती हैं, तो डिटरजेंट की जगह उन्‍हें सिरके में भिगो दें। इससे उनकी चमक बनी रहती है और उनका रंग भी नहीं निकलेगा।

3. धूप से बचाएं: अगर आपके कपड़े बहुत नाज़ुक फैब्रिक के हैं तो उन्‍हें धूप में न सुखाएं। अगर सुखाना आवश्‍यक हों, तो उल्‍टा करके सुखाएं। इससे कपड़ों पर सीधे धूप नहीं पड़ती है और वो हमेशा चमकदार बने रहते हैं।

Ways To Prevent Clothes From Fading1

4. सही तरीके से सुखाएं: कपड़ों की चमक उनको बेतरतीबी से सुखाने के कारण भी चली जाती है। कपड़ों को सही तरीके से पानी से निचोंडने के बाद फटकार लें और उल्‍टा करके सही से तार पर डालें। इससे उनमें एकसमान हवा लगती है और वो सूख जाते हैं।

Ways To Prevent Clothes From Fading3

5. ठंडे पानी में ही धुलें: गर्म या गुनगुने पानी में कपड़े धुलने से उनकी चमक चली जाती है और रंग भी उतर जाता है। कपड़ों को हमेशा ठंडे पानी में ही धुलें।

Read more about: clothes, कपड़े
Story first published: Tuesday, December 15, 2015, 10:29 [IST]
English summary

इन तरीकों से धोइये कपड़े, नहीं होंगे कभी फेड

These awesome ways to prevent clothes from fading have to be done well in advance, before you place your clothes in the machine to be washed. If you are hand-washing the garments, soak the clothes in these natural ingredients to prevent your clothes from fading.
Please Wait while comments are loading...