बर्तन धोने वाले डिश सोप से कभी ना धोएं ये चीज़ें

Posted By:
Subscribe to Boldsky

डिश सोप यानी बर्तन धोने का लिक्‍विड सोप, जो कि कई घरों में इस्‍तमाल किया जाता है। हो सकता है कि आप कभी कभी ये सोंचते होंगे कि क्‍या आप इससे बर्तन के अलावा कपड़े या कोइ अन्‍य चीज़ को भी धो सकते हैं। वैसे तो इसे केवल एक ही सेकेंड लगता है आपके बर्तनों से चिकनाई और तेल छुड़ाने में लेकिन अगर आप इससे कपड़े धोएंगे तो यह उतना असरदार नहीं होगा।

हर तरह के सोप एक निर्धारित चीज साफ करने के लिये बनाए जाते हैं। तो ऐसे में अगर आप इससे कार, शीशा या कपड़े धोने की सोंच रहे हैं तो ऐसा ना करें। आइये जानते हैं कि डिश सोप से क्‍या क्‍या चीज़ें नहीं धोनी चाहिये।

अपनी कार को कभी ना धोएं

अपनी कार को कभी ना धोएं

अगर कार को इससे धोया गया तो कार का पेन्‍ट धीरे धीरे फेड हो कर निकलना शुरु हो जाएगा। अगर आपको कोई दूसरी चीज़ नहीं मिलती तो शैंपू का प्रयोग कर लें।

ना धोएं कपडे़

ना धोएं कपडे़

कपडे़ से कठोर दाग छुड़ाने के लिये कठोर डिटर्जेंट चाहिये। लेकिन बर्तन धोने वाला साबुन इस मामले में काफी हल्‍का होात है। इसके अलावा डिश वॉश गिलास, प्‍लास्‍टिक और मेटल की चीजों को धोने के लिये उपयुक्‍त होता है।

हाथ ना धोएं

हाथ ना धोएं

अपने हाथों को इससे ना धोएं क्‍योंकि यह आपकी स्‍किन को खराब कर सकता है।

लेदर

लेदर

सोफे के लेदर कवर्स या फिर लेदर को जैकेट को इससे धोने की गलती ना करें। नहीं तो लेदर इससे अपनी चमक को खो सकता है।

वॉशिंग मशीन में डिश वॉशर

वॉशिंग मशीन में डिश वॉशर

डिश वॉशर से काफी झाग पैदा होता है। साथ ही यह कपड़ों को धोने में असमर्थ होता है। डिश वॉशर को केवल बर्तनो को साफ करने के लिये प्रयोग करें।

English summary

Hair Care Tips After Hard Water Wash

Each type of soap is designed for a specific purpose and can do justice to only that particular job. So take out your notepad and note down the below given 5 places you should never use dish soap.
Please Wait while comments are loading...