कार्पेट से कैसे हटाएं टमैटो सॉस

Posted By:
Subscribe to Boldsky

टमैटो सॉस अगर किसी कपड़े पर गिर जाता है तो गहरा दाग छोड़ देता है। यह ऐसा दाग है जो जल्‍दी नहीं छूटता। यह बहुत जरुरी है कि अगर कहीं भी टमैटो सॉस गिर गया है तो उसे तुरंत ही साफ कर लिया जाए। यदि आपके घर पर कार्पेट है और उस पर टमैटो सॉस गलती से गिर गया है और वह अपना दाग छोड़ गया है तो उसे किस प्रकार साफ करना है आज हम इसी बात पर चर्चा करेंगे।

How to Remove Tomato Sauce Stains from a Carpet

1. कर्पेट से चम्‍मच की सहायता से टमैटो सॉस उठाएं। इसके बाद किसी टिशू पेपर या कपडे़ से सॉस के रस को रख कर सोखें। दाग पर थोड़ा सा ठंडा पानी डालें और फिर किसी साफ कपडे़ से पोछे़। दाग पर वाइट वेनिगर छिड़के और 20 मिनट तक ऐसे ही रहने दें। दाग पर फिर से ठंडा पानी डालें और किसी सूखे पकड़े से सुखा लें।

कार्पेट से ऐसे छुड़ाएं दाग

2. दाग पर क्‍लब सोडा का घोल डालें। क्‍लब सोडा में पैदा होने वाला बुलबुला, दाग को ऊपर की ओर खींचेगा। इसके बाद कार्पेट पर ठंडा पानी डाल कर उसे सूखे कपड़े या पेपर से सुखा लें।

3. 3 छोटा चम्‍मच ठंडे पानी में 1 टी स्‍पून हाइड्रोजन पैराऑक्‍साइड मिक्‍स करें और उसे दाग पर डालें। मिश्रण को कार्पेट के दाग पर 10 मिनट तक जमने दें और फिर उसे ठंडे पानी से धो लें। फिर उसे साफ पेपर से पोंछ लें।

4. दाग पर सीधे नींबू निचोड़े। इस एरिया को किसी गीले कपड़े या स्‍पॉंज से रगडिये और फिर ठंडे पानी से धो लीजिये।

5. 2 कप ठंडे पानी में 1 छोटा चम्‍मच बरतन धोने वाले साबुन का घोल डोलं। इससे दाग आराम से साफ हो जाएगा।

English summary

How to Remove Tomato Sauce Stains from a Carpet

There are a few easy and efficient ways to clean up stains caused by tomato sauce, and here are some recommended by carpet cleaning Parsons.
Please Wait while comments are loading...