कांस्य की मूर्तियों को साफ करने के सरल तरीके

Posted By: Super
Subscribe to Boldsky

एक कांस्य की मूर्ति की साफ सफाई करना बिल्कुल आसान नहीं है। ऐसी बहुत चीज़ें हैं जो मूर्ति को चमकदार बनाने के लिए साफ करते समय ध्यान रखनी चाहिए।

त्योहारों के समय पूजा से पहले मूर्तियों को साफ करना आपके लिए एक जरूरी काम है। यदि कांस्य की मूर्तियों पर जंग लगा हो तथा वे काले रंग की हो गई हों, तो आप इन सरल घरेलू उपचारों की मदद से इनसे छुटकारा पा सकते हैं।

आपको सिर्फ इतना करना है कि नीचे दी गई प्रकृतिक सामग्रियों को कियी मुलायम कपड़े अथवा स्पंज के साथ प्रयोग करें।

 Ways To Clean Bronze Idols Or Statues

साथ ही, पूरी तरह से साफ करने से पहले यह जरूरी है कि आप सामग्रियों को कांस्य धातु पर टेस्ट कर लें। कुछ ऐसी धातुएं हैं जिनकी प्रतिकूल प्रतिक्रिया हो सकती है जिससे मूर्तियों की चमक खो सकती है।

आपके घर पर कांस्य की मूर्तियों को साफ करने के लिए कुछ सरल और सबसे अच्छे उपाय यहां दिए जा रहे हैं; इन पर एक नज़र डालेंः आपकी मूर्ति को साफ करने के लिए एक मुलायम कपड़ा अथवा स्पंज का इस्तेमाल करें। धातु पर कोई कड़ा कपड़ा इस्तेमाल न करें क्योंकि इससे मूर्ति पर खरोंच का निशान पड़ सकता है।

 Ways To Clean Bronze Idols Or Statues 2

दूसरे, कई दरारों और गाढ़े स्पाॅट वाली कांस्य वस्तु साफ करने के लिए एक नरम ब्रिसल्स वाले टूथब्रश का उपयोग करना सबसे अच्छा है। ब्रश उन जगहों पर जमी हुई धूल और गंदगी को हटाने में मदद करेगा।

साथ ही, आपको नियमित रूप से कांस्य की मूर्तियों को साफ पानी से धोते रहना चाहिए। झाड़पोंछ करने से धूल नहीं जमेगी और आपकी मूर्तियां चमकदार दिखाई देंगी।

lemon

विशेषज्ञों के अनुसार, बाज़ार में उपलब्ध पाॅलिश से कांस्य की मूर्तियों को पाॅलिश करने से बचना चाहिए। अधिक पाॅलिश करने से मूर्ति की प्राकृतिक चमक खो सकती है। ध्यान रखने योग्य एक महत्वपूर्ण बात यह है कि कांस्य की मूर्ति को धोने के बाद अवश्य सुखा लें।

यदि आपको हानिकारक रसायन पसंद नहीं हों, तो घर पर कांस्य की मूर्तियों को साफ करने के लिए सरल और प्रकृतिक रूप से प्रभावशाली सामग्री जैसे नींबू अथवा साबुन-फ्री डिटर्जेंट का इस्तेमाल करना सबसे अच्छा होता है।

English summary

Ways To Clean Bronze Idols Or Statues

Here are some of the best and simple home remedies to clean your bronze statues or idols at home, take a look:
Please Wait while comments are loading...