बाथरूम से बदबू दूर करने के उपाय

Posted By: Super
Subscribe to Boldsky

आपको कैसा लगता है जब आपके बाथरूम में अजीब सी बदबू आती है। यह बहुत बेकार और शर्मिंदा करने जैसा लगता है। आप इस बदबू को रोकने के लिए कुछ घरेलू तरीके अपना सकते हैं, जैसे कि बाथरूम में गीले तौलिये को नहीं रखना, दरवाजों को खुला रखना आदि।

लेकिन ये काफी नहीं है। इस बदबू से निजात पाने के लिए आपको कुछ ज्यादा करने की आवश्यकता है। ज्यादा जानने के लिए आगे पढ़ें...

Bathroom

खिड़कियों को खुला रखना
बाथरूम की बदबू को दूर करने के लिए यह सबसे असरदार घरेलू नुस्खा है। यदि आप कुछ दिनों के लिए घर से बाहर जा रहे हैं तो इनको बंद कर दें। हवा का आवागमन सही नहीं होने के कारण आपके बाथरूम में इस प्रकार की तेज बदबू आती है। इसलिए खिड़कियों को खुला रखें और हवा को आने दें।

रूम फ्रेशनर का इस्तेमाल करें

यह भी बदबू हटाने का एक आसान तरीका है। आप अपनी पसंद का एक फ्रेशनर चुन सकते हैं। बाथरूम के लिए नीलगिरी (यूकलिप्टस) या एक्वा वाला फ्रेशनर ठीक रहेगा। हल्का सा फ्रेशनर छिड़क दें थोड़ी देर में ही बदबू चली जाएगी।

Bathroom 1

नियमित रूप से साफ करते रहें
सिर्फ फ्रेशनर छिड़कना ही काफी नहीं है। यदि आप इसे नियमित रूप से साफ नहीं करेंगे तो बदबू आती रहेगी। इसलिए बाथरूम के बेसिन को, कमोड को, और नाली को साफ करते रहें ताकि बदबू ना आए।

बेकिंग सोडा इस्तेमाल करें
कमोड को साफ करना थोड़ा गंदा काम है और इसमें हाथ में मुड़क भी जा सकती है। इस परेशानी से बचने के लिए पहले फ्लश कर दें। अब इसमें एक कप बेकिंग सोडा रखें और ढक्कन बंद कर दें। एक घंटे बाद फिर से फ्लश कर दें। आपको दाग और बदबू नहीं मिलेगी और टॉइलेट सीट एकदम साफ वो भी बिना पसीना बहाये।

Bathroom 3


वोडका

3 हिस्से पानी और 1 हिस्सा वोडका लेकर इसका घोल बना लें। इसमें कुछ बूंदें नीलगिरी या लैवेंडर के तेल की मिला दें। इसे एक स्प्रे बोतल में डाल लें और इस प्रकार आपका घरेलू रूम फ्रेशनर तैयार है।

एक मोमबत्ती जला दें

यदि आप बदबू से जल्दी छुटकारा चाहते हैं तो यह भी बाथरूम की बदबू से निजात पाने का एक घरेलू तरीका है। एक मोमबत्ती जला दें यह बदबू को बेअसर कर देगी। लेकिन सुगंधित मोमबत्ती इस्तेमाल ना करें।
Bathroom 2

इसे सूखा रखें
यदि आप फर्श और दीवारों को गीला रखेंगे तो बाथरूम में से तीखी बदबू आएगी। इसलिए बाथरूम के फर्श को सूखा रखें। दरवाजे खुला रखें और शॉवर और अन्य उपकरण रगड़ें। कमरे में हवा और रोशनी आती रहे।

सिरका इस्तेमाल करें
आपमें से बहुत से लोगों को धूम्रपान की आदत होती है। सिगरेट के धुए से भी बाथरूम की बदबू बढ़ जाती है। एक तौलिये पर सफ़ेद सिरका छिड़क लें और इसे निचोड़ लें। फिर इसे लटका दें। यह जल्दी ही सारी बदबू को सोख लेगा।

English summary

Ways To Remove Bad Smell From Bathroom

We tell you the best ways to remove smell from bathroom. These are best home remedies to remove smell from bathroom. Try these simple ways and get rid of smelly bathroom.
Please Wait while comments are loading...