5 चीजें जो आपको अपने किचन में हमेशा साफ रखनी चाहिएं

Subscribe to Boldsky

अपने किचन को साफ रखने के लिए कुछ नियम हैं जिनका आपको रोजाना पालन करना चाहिए। खाना बनाने के बाद किचन को साफ करना बेहद जरूरी है। छीलन और गंदगी को हटाना व फालतू चीजों को हटाना आवश्यक है, इससे पहले कि ये आपकी समस्या को बढ़ाएँ।

WHAT A WAY TO START MONDAY! Avail Women's Trousers and Jeans from Rs.399 Onwards Hurry Up!

दूसरी तरफ, किचन की स्‍लैब, गैस स्टोव, माइक्रोवेव और अन्य चीजें जो आप रोजाना काम में लेते हैं इन्हें हटाना भी आवश्यक है। तो किस बात का इंतज़ार है, आइये देखते हैं किचन को पूरी तरह साफ करने के कुछ अच्छे तरीके और कुछ महत्वपूर्ण चीजें जो आपको 24 घंटे साफ रखनी चाहिए:

slab cleaning

किचन की स्‍लैब साफ करना: जब आप खाना बना लें तो अपनी किचन की पट्टी को साफ कर दें। इसके लिए आपको एक मुलायम कपड़ा और नींबू के रस जैसे घरेलू डेटर्जेंट की आवश्यकता होती है जिससे कि पट्टी की दुर्गंध चली जाये और दाग हट जाएँ।

gas


गैस स्टोव को साफ करना:
गैस स्टोव को भी रोजाना साफ करना जरूरी है। यदि खाना पकाते समय गैस पर कुछ गिर जाये तो इसे तुरंत साफ कर दें। इससे आपके गैस पर खाने की बदबू नहीं रहेगी।

Microwave

माइक्रोवेव को साफ करना: इस्तेमाल करते ही माइक्रोवेव को साफ करना भी आवश्यक है। इससे माइक्रोवेव में खाने की सुगंध नहीं होगी और तेल के निशान भी हट जाएँगे। माइक्रोवेव को साफ करने के लिए एक मुलायम कापसे में बेकिंग सोडा और नमक लें।

sink


सिंक को साफ करना:
सिंक में डिश साफ करने के बाद सिंक में थोड़ा सेंधा नमक दाल दें। नमक पर काला सिरका भी बुरका दें और एक ब्रश से आराम से सिंक की सफाई करें। सिरके से आटे की गंध चली जाएगी और नमक से दाग हट जाएँगे।

plates

बर्तन साफ करना: सिंक में पूरी रात बर्तन न रहने दें, इससे आपकी डिशें खराब होती हैं। काम में लेते ही उन्हें धो लें।

Story first published: Monday, May 16, 2016, 9:49 [IST]
English summary

5 Things You Should Keep Clean In Your Kitchen 24/7

Ladies, if your newly married, living in a new home can be a task. Here are 5 Things You Should Keep Clean In Your Kitchen 24/7. Take a look.
Please Wait while comments are loading...